Homeअंदरखानेअपटाइम इंस्टीट्यूट के 2022 आउटेज विश्लेषण ने पाया कि डाउनटाइम लागत और...

अपटाइम इंस्टीट्यूट के 2022 आउटेज विश्लेषण ने पाया कि डाउनटाइम लागत और परिणाम खराब हो रहे हैं क्योंकि उद्योग की कोशिश है कि आउटेज फ़्रीक्वेंसी कम होने को रोका जाए

spot_img

Business Wire Indiaअपटाइम इंस्टीट्यूट (Uptime Institute) के अनुसार, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर आउटेज  दरों और गंभीरता में मापने योग्य कमी हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है जबकि वित्तीय परिणाम और आउटेज से समग्र व्यवधान लगातार बढ़ रहा है। अपटाइम इंस्टीट्यूट ने आज अपनी 2022 वार्षिक आउटेज विश्लेषण रिपोर्ट के नतीजे जारी किए।

अपटाइम इंस्टीट्यूट इंटेलीजेंस (Uptime Institute Intelligence) के संस्थापक सदस्य और कार्यकारी निदेशक एंडी लॉरेंस ने कहा, ” प्रौद्योगिकियों में सुधार और लचीलापन तथा डाउनटाइम रोकने में उद्योग के मजबूत निवेश के बावजूद डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर ऑपरेटर अभी भी उन उच्च मानकों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसकी अपेक्षा ग्राहक करते हैं सेवा स्तर के समझौतों में जिसकी मांग होती है।”

लॉरेंस ने आगे कहा, “समग्र आउटेज दरों में सुधार की कमी आंशिक रूप से डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में हालिया निवेश की अधिकता और ऑपरेटरों को हाइब्रिड, वितरित आर्किटेक्चर में पारगमन में जिन संबंधित जटिलताओं का सामना करना पड़ता है उनका परिणाम है।”  उन्होंने कहा, “समय के साथ, प्रौद्योगिकी और परिचालन प्रथा – दोनों में सुधार होगा, लेकिन इस समय, ग्राहकों, निवेशकों और नियामकों के लिए आउटेज सर्वोच्च चिंता का विषय बना हुआ है। इनमें से कई विफलताओं के पीछे की मानवीय त्रुटियों को कम करने की चुनौती का सामना करने के लिए ऑपरेटर को कठोर स्टाफ प्रशिक्षण और परिचालन प्रक्रियाओं की मदद लेनी होगी।”

अपटाइम का वार्षिक आउटेज विश्लेषण उद्योग में अनूठा है और कई सर्वेक्षणों, अपटाइम इंस्टीट्यूट के सदस्यों और भागीदारों द्वारा प्रदान की गई जानकारी तथा सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किए गए आउटेज के अपने डेटाबेस पर आधारित है।

प्रमुख निष्कर्षों में शामिल हैं:
 
उच्च आउटेज दरों में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है। पांच में से एक संगठन ने पिछले तीन वर्षों में एक “गंभीर” या “जोरदार” आउटेज (महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान, प्रतिष्ठा की क्षति, अनुपालन उल्लंघनों और कुछ गंभीर मामलों में, जीवन की हानि सहित) महसूस करने की रिपोर्ट की है, जो अहम आउटेज की मौजूदगी में मामूली वृद्धि की प्रवृत्ति को दर्शाता है। अपटाइम के 2022 डाटा सेंटर रीसीलियंसी (लचीलापन) सर्वे के अनुसार, 80% डाटा सेंटर प्रबंधकों और ऑपरेटरों ने पिछले तीन वर्षों में किसी न किसी प्रकार का आउटेज महसूस किया है – सामान्य से मामूली वृद्धि, जिसमें 70% से 80% के बीच उतार-चढ़ाव रहा है।
हाल के वर्षों में आउटेज का अनुपात $100,000 से अधिक की लागत से बढ़ गया है। 60% से अधिक विफलताओं के परिणामस्वरूप कुल नुकसान कम से कम $100,000 का होता है। यह 2019 में 39% से काफी अधिक बढ़गया। एक मिलियन डॉलर से अधिक की लागत वाले आउटेज का हिस्सा इसी अवधि में 11% से बढ़कर 15% हो गया।
डाटा सेंटर संचालकों के लिए बिजली संबंधी परेशानियां जारी हैंबिजली से संबंधित आउटेज का हिस्सा सिग्निफिकैंट (महत्वपूर्ण या अच्छे-खासे करार दिये जाने वालों में) 43% होता है। यह डाउनटाइम और वित्तीय नुकसान का कारण होता है। बिजली से संबंधित घटनाओं का अकेला सबसे बड़ा कारण अनइंटरप्टेबल पावर सप्लाई (यूपीएस) की विफलता है।
आईटी आउटेज के बड़े हिस्से का कारण नेटवर्किंग से संबंधित मामले हैं। अपटाइम के 2022 डाटा सेंटर रीसिलियंसी सर्वे के अनुसार, नेटवर्किंग से संबंधित समस्याएं पिछले तीन वर्षों में – गंभीरता की परवाह किए बिना सभी आईटी सेवा डाउनटाइम घटनाओं का अकेला सबसे बड़ा कारण रही हैं। क्लाउड प्रौद्योगिकियों, सॉफ़्टवेयर-पारिभाषित आर्किटेक्चर और हाइब्रिड, वितरित आर्किटेक्चर के बढ़ते उपयोग से जटिलताओं के कारण सॉफ़्टवेयर, नेटवर्क और सिस्टम के मुद्दों के लिए जिम्मेदार आउटेज बढ़ रहे हैं।
मानवीय त्रुटि से संबंधित अधिकांश व्यवधानों में अनदेखी या अपर्याप्त प्रक्रियाएं शामिल हैं। पिछले तीन वर्षों में लगभग 40% संगठनों को मानवीय त्रुटि के कारण बड़ा नुकसान हुआ है। इन घटनाओं में से, 85% कर्मचारियों द्वारा प्रक्रियाओं का पालन करने में नाकाम रहने या प्रक्रियाओं में खामियों के कारण उपजी हैं।
बाहरी आईटी प्रदाता अधिकांश बड़े सार्वजनिक व्यवधानों का कारण बनते हैं। जितना अधिक कार्यभार बाहरी प्रदाताओं को आउटसोर्स किया जाता है, उतना ही ये ऑपरेटर हाई-प्रोफाइल, सार्वजनिक आउटेज के लिए जिम्मेदार होते हैं। तृतीय-पक्ष, वाणिज्यिक आईटी ऑपरेटर (क्लाउड, होस्टिंग, कोलोकेशन, टेलीकम्युनिकेशन प्रोवाइडर, आदि सहित) सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किए गए सभी आउटेज का 63% हिस्सा है, जिसे अपटाइम ने 2016 से ट्रैक किया है। 2021 में सभी आउटेज का 70% वाणिज्यिक ऑपरेटरों के कारण हुआ।
सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किए गए आउटेज में लंबे वाला डाउनटाइम अधिक आम होता जा रहा है। एक प्रमुख सार्वजनिक आउटेज की शुरुआत और पूर्ण रीकवरी के बीच का अंतर पिछले पांच वर्षों में काफी बढ़ गया है। 2021 में इनमें से लगभग 30% आउटेज 24 घंटे से अधिक समय तक चला। 2017 में यह केवल 8% था और निश्चित रूप से यह एक परेशान करने वाली वृद्धि है।
सार्वजनिक आउटेज के रुझान बताते हैं कि दुनिया भर में हर साल कम से कम 20 गंभीर, हाई-प्रोफाइल आईटी आउटेज होंगे। 2021 में सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट किए गए 108 आउटेज में से 27 गंभीर थे। 2016 में अपटाइम इंटेलीजेंस टीम ने प्रमुख आउटेज को सूचीबद्ध करना शुरू करने के बाद से यह अनुपात काफी सुसंगत रहा है, यह दर्शाता है कि हर साल सार्वजनिक रूप से दर्ज किए गए आउटेज का लगभग एक-चौथाई गंभीर या गंभीर होने की संभावना है।

ज्यादा जानें : डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर विफलताओं पर अपटाइम के नवीनतम शोध में अधिक जानकारी के लिए, गुरुवार, 16 जून को सुबह 9:00 बजे आगामी 2022 आउटेज रिपोर्ट वेबिनार में भाग लेने के लिए यहां (here) पंजीकरण करें।

पूरी रिपोर्ट विशेष रूप से अपटाइम इंस्टीट्यूट मेम्बरशिप नेटवर्क के लिए उपलब्ध है, जो डाटा सेंटर मालिकों और ऑपरेटरों का दुनिया का सबसे बड़ा समूह है। अपटाइम इंस्टीट्यूट की सदस्यता के बारे में अधिक जानें और यहां निःशुल्क गेस्ट ट्रायल के लिए यहां (here) अनुरोध करें।

अपटाइम इंस्टीट्यूट के बारे में

अपटाइम इंस्टीट्यूट ग्लोबल डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर अथॉरिटी है। इसका टीयर स्टैंडर्ड डिजिटल अर्थव्यवस्था की रीढ़ – डाटा केंद्रों के उचित डिजाइन, निर्माण और संचालन के लिए आईटी उद्योग का सबसे भरोसेमंद और अपनाया गया वैश्विक मानक है। 25 से अधिक वर्षों के लिए, कंपनी ने डाटा सेंटर विश्वसनीयता, स्थिरता और दक्षता के मानक के रूप में कार्य किया है, जिससे ग्राहकों को यह आश्वासन मिलता है कि उनका डिजिटल बुनियादी ढांचा एक ऐसे स्तर पर प्रदर्शन कर सकता है जो परिचालन स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप है। अपने डाटा सेंटर टीयर स्टैंडर्ड एंड सर्टिफिकेशन, मैनेजमेंट एंड ऑपरेशंस रिव्यू, संबंधित जोखिम और प्रदर्शन आकलन की विस्तृत श्रृंखला तथा 10,000 से अधिक डाटा सेंटर पेशेवरों द्वारा पूर्ण किए गए मान्यता प्राप्त शैक्षिक पाठ्यक्रम के साथ, अपटाइम इंस्टीट्यूट ने 100 से अधिक देशों में हजारों कंपनियों को महत्वपूर्ण आईटी संपत्ति का अनुकूलन करने में मदद की है और यह सब लागत, संसाधनों के साथ दक्षता का प्रबंधन करते हुए किया गया है।

अपटाइम इंस्टीट्यूट का मुख्यालय न्यूयॉर्क, एनवाई में है, जिसके कार्यालय सिएटल, लंदन, साओ पाउलो, दुबई, सिंगापुर और ताइपे में हैं और 25 से अधिक देशों में कर्मचारी हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.uptimeinstitute.com पर जाएं

स्रोत रूपांतर Businesswire.com पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220608005265/en/
 
संपर्क :
ब्रेंडा साउथ, अपटाइम इंस्टीट्यूट
bsouth@uptimeinstitute.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments