Homeअंदरखानेकैंसर के उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं: एक गैर-लाभकारी संस्थान,...

कैंसर के उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं: एक गैर-लाभकारी संस्थान, गुरु हरिकृष्ण फाउंडेशन ने मरीजों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कैंसर उपचार को किफायकी बनाया

spot_img

Business Wire Indiaगौरी, मंजू और शाहबाज मध्यम आयु वर्ग के हैं और अपने परिवारों में कमाई का एकलौता ज़रिया हैं। इन तीनों को कैंसर था और ये उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं। गौरी की थायरॉइड की समय पर सर्जरी हुई थी, जिससे उनकी आवाज ठीक रही और गर्दन में कम से कम दाग पड़े और अंत में उनकी बीमारी ठीक हो गई। मंजू अब अपने स्तन कैंसर से ठीक होकर अपनी नौकरी पर लौट आई हैं और बालों के बढ़ने के साथ उनके शरीर में कोई बदलाव नहीं आया है। शाहबाज ने हाल ही में दूसरी बार मुंह के कैंसर से लड़ाई लड़ी और चेहरे की बनावट, बोलने या निगलने में होने वाले बदलाव के बावजूद भी जीत हासिल की। दोनों ही बार कैंसर को एडवांस्ड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की मदद से हटाया गया। दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पतालों में से एक में एडवांस्ड इंफ्रास्ट्रक्चर की मदद से तीनों की सर्जरी हुई।
 
यह गुरु हरिकृष्ण फाउंडेशन के सहयोग से संभव हुआ है, जो आर्ट ऑफ़ हीलिंग कैंसर की एक गैर-लाभकारी शाखा है। GHK फाउंडेशन एक ऑन्कोलॉजी सेवा स्थापित करने का इरादा रखता है जो नैतिकता से समझौता किए बिना सबसे कम कीमत पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार उपचार प्रदान करती है।
 
डॉ. मंदीप एस मल्होत्रा (क्लिनिकल लीड और पथप्रदर्शक, GHK फ़ाउंडेशन) के अनुसार, “आईसीएमआर ने कहा है की कैंसर से पीड़ित भारतियों की संख्या 2021 में 2.67 करोड़ से 2025 में 29.8 करोड़ तक बढ़ जाएगी; भारत में वर्ष 2018 में 7 लाख मौतें इस बीमारी से हुई थी। मरीजों में जागरूकता का आभाव कैंसर को उन्नत चरणों तक ले जाता है जिसके कारण बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। इसमें सर्जरी, रेडियेशन, कीमोथेरपी, टार्गेटेड थेरपी, इम्यूनोथेरपी, आदि के रूप में कई तरह का ट्रीटमेंट शामिल होता है। सही कैंसर उपचार की सीमित पहुंच भी हमारे देश मैं कैंसर के बढ़ने का एक बड़ा कारण है। बड़े सार्वजनिक अस्पताल कैंसर का अच्छा उपचार प्रदान करते हैं, लेकिन वे अत्यधिक बोझ से दबे हैं और संख्या में सीमित हैं। निजी क्षेत्र के अस्पताल लगभग हर तरह का उन्नत कैंसर उपचार प्रदान करते हैं, लेकिन उनकी लागत के कारण हमारी अधिकतम जनसंख्या उन तक पहुंच नहीं पाती। GHK फ़ाउंडेशन मरीजों और उपचार के बीच के अंतर को कम करने का एक अच्छा कदम है।”
 
श्री अर्पण तलवार (निदेशक, GHK फाउंडेशन) GHK फाउंडेशन के योगदान के बारे में बताते हैं“हम दिल्ली NCR के विभिन्न हिस्सों में आउट पेशेंट क्लिनिक और कीमोथेरेपी डे-केयर सेंटर स्थापित कर रहे हैं। GHK फाउंडेशन कैंसर के बेहतर मूल्यांकन और मंचन के लिए कई डायग्नोस्टिक केंद्रों के साथ भी सहयोग कर रहा है जिसका लक्ष्य कैंसर के उचित मूल्यांकन और स्टेजिंग के लिए MRI, PET-CT, हिस्टोपैथोलॉजी, IHC मार्कर आदि जैसी जांच के लिए सहायता प्रदान करने के लिए अच्छी विशेषता नैदानिक प्रयोगशालाओं और इमेजिंग केंद्रों के साथ सहयोग करना होगा। इसके साथ ही हम सर्जरी, उच्च जोखिम कीमोथेरेपी, गहन देखभाल और विकिरण चिकित्सा के लिए विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में विशेष कम लागत वाले पैकेज विकसित कर रहे हैं।”
 
श्री मंजीत सिंह, (निदेशक, GHK फाउंडेशनकहते हैं, “कि हमारे यहां करुणा के साथ देखभाल प्रदान की जाती है, रोगी की गरिमा बनी रहती है और हम इस बात का ध्यान रखते हैं की सारा ट्रीटमेंट बहुत सस्ता हो हमारी टीम में विशिष्ट ऑन्कोलॉजी सलाहकार, आरएमओ, उच्च प्रशिक्षित और सहानुभूति रखने वाली नर्स और कुशल तकनीशियन शामिल हैं। हम सिर गर्दन, स्तन, स्त्री रोग, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर और रक्त कैंसर से पीड़ित मरीजों को सहायता दे रहे हैं। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों के जीवन को स्पर्श करते हुए उन्हें बेहतर बनाने में योगदान देना है।
हम सिर और गर्दन के भिन्न किस्म के कैंसर से पीड़ित मरीजों को सहायता मुहैया करा रहे हैं इनमें थायरायड कैंसर, मुंह का कैंसर, कंठ का कैंसर और स्तन कैंसर शामिल है महिलाओं की प्रजनन प्रणाली से संबंधित कैंसर जैसे डिम्ब ग्रंथि का कैंसर, ग्रासनली का कैंसर और ब्लड कैंसर भी शामिल है। हम कैंसर से पीड़ित मरीजों को सहायता मुहैया करा रहे हैं, इनमें थायरायड कैंसर, मुंह का कैंसर, कंठ का कैंसर और स्तन कैंसर शामिल है। महिलाओं की प्रजनन प्रणाली से संबंधित कैंसर जैसे डिम्ब ग्रंथि का कैंसर, ग्रासनली का कैंसर और ब्लड कैंसर भी शामिल है। हमारा मकसद जितना ज्यादा सम्भव हो, जीवन को छूना है और उन्हें बेहतर बनाने में योगदान करना है।”

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments