Homeअंदरखानेनई संभावनाओं के वादे से विश्व सरकार शिखर सम्मलेन 2022 में बना...

नई संभावनाओं के वादे से विश्व सरकार शिखर सम्मलेन 2022 में बना उत्साह का माहौल

spot_img

Business Wire India
विश्व सरकार शिखर सम्मलेन 2022 (डब्‍लूजीएस2022) में आज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति के कूटनैतिक सलाहकार ने क्षेत्र में सभी देशों के साथ मिलकर काम करने की ज़रूरत पर बल दिया और इसके साथ ही सम्मलेन में मध्य पूर्व में शान्ति के लिए एक नई शुरुआत पर चर्चा हावी रही।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220329005967/en/
 

यूएई के राष्ट्रपति महामहीम शेख खलीफा बिन ज़ायेद अल नहयान के कूटनैतिक सलाहकार महामहीम डॉ. अनवर बिन मोहम्मद गर्गाश ने कहा कि यूएई मध्य पूर्व में समृद्धि और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सभी राष्ट्रों के साथ मिलकर काम करेगा।

डब्लूजीएस 2022 के पहले दिन उन्‍होंने कहा कि, “हम दोस्तों और विरोधियों से भी संपर्क कर रहे हैं और परस्पर संबंधों का पुनर्निर्माण कर रहे हैं। वे जो कुछ करना चाहते हैं, उन सभी चीजों से हम सहमत नहीं होने वाले हैं।”

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक, क्रिस्‍टलीना जॉर्जिएवा ने बताया कि रूस को आईएमएफ से निलंबित नहीं किया गया है।

डब्लूजीएस 2022 में एक पूर्व अधिवेशन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि, “बोर्ड उन्हें केवल तभी निलंबित कर सकता है, अगर कोष (आइएमएफ) की सदस्यता कहती है कि हम इस ख़ास सरकार को अब मान्यता नहीं देते। बातचीत करनी होगी।”

उम्म अल कुवैन ने संवहनीय सामुद्रिक अर्थव्यवस्था रणनीति (सस्टेनेबल ब्लू इकॉनमी स्ट्रेटेजी) को लॉन्च किया, जिसका लक्ष्य वर्ष 2031 तक अमीरात के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 40% का योगदान करना है। इसमें वर्ष 2031 तक निवल-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य पूरा करना और प्राकृतिक भण्डार के लिए उम्म अल कुवैन के भूमि क्षेत्र का पाँचवाँ हिस्सा समर्पित करना सम्मिलित हैं।

उम्म अल कुवैन पर्यटन और पुरातत्व विभाग के चेयरमैन, महामहीम शेख मजीद बिन सउद बिन रशीद अल मुअल्ला ने उम्म अल कुवैन उद्यमिता केंद्र तथा सामुद्रिक अर्थव्यवस्था की स्थापना के आशय की घोषणा की, जो आठ रूपान्तरकारी परियोजनाओं को पूरा करेगा।

उम्म अल कुवैन में पिछले दशक के दौरान जीडीपी में 34% तक की वृद्धि देखी गई है, आठ वर्षों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश करीब दोगुना हो गया है, तथा वर्ष 2017 के बाद से निर्यातों में तिगुना वृद्धि हुई है।

उड़ानों के लिए ‘बेतहाशा’ माँग के कारण एमिरेट्स के प्रेसिडेंट सर टीम क्लार्क ने एयरलाइन की ए380 विमानों के प्रतिष्ठित बड़े के पुनरुद्धार का वादा किया, जिसने दुबई की विमानन सेवा के मुनाफे में 80% का योगदान किया है। उन्होंने कहा कि, “हम उन्हें नया बनाने, उन्हें तरोताजा करने, उनमें ज्यादा नवाचार करने जा रहे हैं और वे सचमुच कुछ ख़ास होने वाले हैं।”

*स्रोत : एईटोसवायर

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220329005967/en/
 
 
संपर्क :
रनीन नसरल्लाह
rnasrallah@apcoworldwide.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

 

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments