Homeअंदरखानेबजाज फाइनेंशियल सिक्युरिटीज की मार्जिन ट्रेड फाइनेंसिंग निवेशकों के लिए एक प्रभावशाली...

बजाज फाइनेंशियल सिक्युरिटीज की मार्जिन ट्रेड फाइनेंसिंग निवेशकों के लिए एक प्रभावशाली साधन

spot_img

Business Wire Indiaमार्जिन ट्रेड फाइनेंसिंग (MTF) शेयर बाजार में डिलिवरी ट्रेडिंग करने वाले निवेशकों के लिए एक प्रभावशाली साधन है। एमटीएफ (MTF) के ज़रिये निवेशक अपने पास मौजूद राशि से अधिक मूल्य के शेयर खरीद सकते हैं। निवेशक को ध्यान रखना होगा की मार्जिन ट्रेडिंग में लाभ तभी होगा जब उनके सौदे का मुनाफा इन दोनों  के कुल मुल्य से अधिक हो- ब्रोकरेज और एमटीएफ में लिए सौदे पर लागु होने वाला ब्याज धन।  
 
मार्जिन ट्रेडिंग फाइनेंसिंग (MTF) से जुड़ी चुनौतियां
 
डिलीवरी में ट्रेड करने वाले निवेशक कम से कम ब्याज दरों पर एमटीएफ (MTF) की सुविधा की अपेक्षा करते हैं। आम तौर पर, इंट्राडे ट्रेडर्स को अपने ब्रोकर के प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देते समय मार्जिन (लीवरेज) मिलता है। मगर डिलीवरी ट्रेडर्स के लिए लीवरेज एमटीएफ (MTF) के माध्यम से प्रदान किया जाता है। इस सुविधा को लेने के लिए हो सकता है निवेशक को अपने ब्रोकर से जानकारी लेनी पड़े। एमटीएफ (MTF) की मदद से निवेशक केवल मार्जिन राशि देकर डिलीवरी में अधिक मूल्य के शेयर खरीद सकते हैं। ब्रोकर बाकी राशि प्रदान करते हैं और उस पर ब्याज लगाते हैं। साथ ही उस ऑर्डर पर ब्रोकरेज चार्ज भी लगता है। अगर ब्रोकरेज चार्ज और एमटीएफ (MTF) की ब्याज दरें अधिक हो तो सौदे में अगर लाभ भी हो, फिर भी ज्यादा हिस्सा इन सारे चार्ज की पूर्ती करने में चला जाता है। निवेशक के इस समस्या का समाधान प्रतिष्ठित डिस्काउंट ब्रोकर – बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज लिमिटेड (बीएफएसएल) प्रदान कर रहा है।  
 
बीएफएसएल की एमटीएफ (MTF) सुविधा कैसे मदद कर सकती है
 
ब्रोकरेज और एमटीएफ (MTF) ब्याज दरों को कम करने के लिए बीएफएसएल सदस्यता-आधारित वार्षिक प्लान प्रदान करता है। इनमें से सबसे प्रभावी सदस्यता प्लान है – बजाज प्रिविलेज क्लब – जो अनुभवी निवेशक के लिए किफ़ायती दरों पे ट्रेडिंग करने और एमटीएफ (MTF) सुविधा लेने का अवसर देता है। बजाज प्रिविलेज क्लब (बीपीसी) सदस्यता-आधारित योजना की कुछ विशेषताएं यहां दी गई हैं-

बीपीसी योजना की विशेषताएं

 

किफ़ायती ब्रोकरेज: बीपीसी ग्राहक फ्लैट ब्रोकरेज दर पर सिर्फ Rs 5/- प्रति ऑर्डर में डिलीवरी, इंट्राडे और फ्यूचर व ऑप्शन में ट्रेड कर सकते हैं।
ब्याज दर जो बाजार के औसत से काफी कम है: बीपीसी ग्राहक सिर्फ 9.25% प्रति वर्ष के ब्याज दर पर एमटीएफ (MTF) की सुविधा ले सकते हैं। ग्राहक एमटीएफ (MTF) के माध्यम से डिलीवरी ट्रेडों पर उनके पास उपलब्ध राशि से 3.5 गुना अधिक तक का सौदा ले सकते हैं। Rs 1 लाख का एमटीएफ (MTF) लेने पर बीपीसी सदस्य्ता वाले निवेशक को मात्र Rs 25.34 प्रति दिन का ब्याज देना होता है। 
कोई अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज (AMC) नहीं: बीपीसी सदस्य्ता वाले निवेशक को कोई डीपी एएमसी (DP AMC) चार्ज नहीं लगता।
डीलर डेस्क सहायता: बीपीसी ग्राहकों को ट्रेडिंग और एमटीएफ (MTF) ऑर्डर पर अपने प्रश्नों के समाधान के लिए डीलर डेस्क सपोर्ट का अतिरिक्त लाभ मिलता है।

 
इस प्रकार, बीएफएसएल के बजाज प्रिविलेज क्लब की सदस्य्ता के साथ एमटीएफ (MTF) का उपयोग करने वाले निवेशक ट्रेडिंग सम्बंधित काफी लागत बचा सकते हैं। बजाज प्रिविलेज क्लब Rs 9999 के वार्षिक सदस्यता शुल्क पर उपलब्ध है। ब्रोकरेज में भारी बचत और किफायती एमटीएफ (MTF) के ज़रिये जो संभावनाएं और अवसर प्राप्त होते हैं, उस वजह से अधिकांश अनुभवी व्यापारी बीएफएसएल के बजाज प्रिविलेज क्लब की सदस्य्ता को चुनना पसंद करते हैं।
 
बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज लिमिटेड की अन्य सदस्यता योजनाएं:
बजाज प्रिविलेज क्लब के अलावा, निवेशक अन्य सदस्य्ता प्लान भी चुन सकते हैं। बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज दूसरा सदयस्ता प्लान प्रदान करते हैं – प्रोफेशनल पैक। यहां, वार्षिक सदस्यता शुल्क Rs 2500 है। इसके लाभ नीचे दिए गए हैं:
ब्रोकरेज: Rs 10 प्रति ऑर्डर सभी सेगमेंट में
मार्जिन ट्रेड फाइनेंसिंग: 12% प्रति वर्ष
एएमसी (DP AMC) : 0

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments