Homeअंदरखानेमैरी के इंक. को सुपर रीफ के माध्यम से महासागरों को बचाने...

मैरी के इंक. को सुपर रीफ के माध्यम से महासागरों को बचाने के मिशन में मिली उम्‍मीद की किरण

spot_img

Business Wire India
सभी समुद्री प्रजातियों में से 25 प्रतिशत से अधिक प्रवाल भित्तियों (कोरल रीफ) द्वारा समर्थित हैं। ये दुनिया भर में लोगों को जीवन और आजीविका प्रदान करते हैं, फिर भी उनका भविष्य अनिश्चित है। मैरी के, नेचर कंजरवेंसी की सुपर रीफ्स परियोजना सहित कोरल रीफ संरक्षण और बहाली पहल का समर्थन करते हुए विश्व रीफ दिवस मना रहा है। मैरी के वैश्विक स्तर पर स्‍थायी पर्यावरण की वकालत करने वाली कंपनी है।
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220601005317/en/
 
प्रवाल भित्तियां महासागरों में योगदान देने वाली बेजोड़ संरचनाएं हैं। वे न केवल कई प्रजातियों के लिए भोजन और आवास प्रदान करते हैं, बल्कि वे जीवित प्राचीर हैं जो सक्रिय रूप से हमारे समुद्र तटों को लहरों और तरंग ऊर्जा से बचाते हैं। स्वस्थ चट्टानें तरंग ऊर्जा को 97% तक कम कर सकती हैं। इस प्रकार, वे जीवित तरंगरोधक के रूप में काम करते हुए, मौसमी बाढ़ और कटाव से हजारों किलोमीटर समुद्र तट की रक्षा करते हैं।

हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उनके महत्व के बावजूद, प्रदूषण, मछली पकड़ने की विनाशकारी प्रथाओं और जलवायु परिवर्तन के कारण इन चट्टानों (रीफ) का क्षरण हो रहा है। समुद्र के बढ़ते तापमान से उनके अस्तित्व को खतरा है और उनके विलुप्त होने की वास्तविक संभावना है।

द नेचर कंजरवेंसी में ग्लोबल रीफ सिस्टम्स लीड डॉ. लिजी मैकलॉएड ने कहा, “दुनिया की प्रवाल भित्तियों को बचाने की संभावनाएं कम हो रही हैं।” “हमें इन महत्वपूर्ण पर्यावासों को बचाने के लिए अभी से काम करना होगा।”

हालांकि उम्मीदें बची हुई हैं। सुपर रीफ लचीले होते हैं और उच्च तापमान के अनुकूल होने की उनकी क्षमता के कारण गर्म समुद्र के पानी में जीवित रह सकते हैं। इनमें से कुछ लचीली चट्टानें प्राकृतिक रूप से गर्मी से सुरक्षित क्षेत्रों में भी स्थित हैं। जलवायु परिवर्तन से बचने की उनकी क्षमता भविष्य के लिए आशा देती है, विशेष रूप से एशिया प्रशांत में जहां उष्णकटिबंधीय जल रीफ-बिल्डिंग कोरल की कम से कम 500 प्रजातियों से भरे हुए हैं। नेचर कंजरवेंसी की सुपर रीफ टीम आनुवंशिक इंजीनियरिंग, रीफ बहाली और प्रवाल खेती के माध्यम से सुपर रीफ के वैश्विक नेटवर्क को विकसित करने के लिए महासागर विज्ञान और संरक्षण के विशेषज्ञों को एकजुट करती है।

प्रवाल भित्तियों (कोरल रीफ) को अभी भी बचाया जा सकता है, लेकिन उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए वास्तविक कार्रवाई होनी चाहिए। पहला कदम सुपर रीफ की पहचान करना और उनकी रक्षा करना है। एक बार संरक्षित होने के बाद, वे मजबूत लार्वा पैदा कर सकते हैं और लचीले कोरल्‍स की एक नई पीढ़ी बना सकते हैं। मैरी के के निरंतर काम और समर्थन के साथ, प्रवाल भित्तियों को बचाने का अभी भी मौका है।

नेचर कंजरवेंसी के विषय में
 
द नेचर कंजरवेंसी एक वैश्विक संरक्षण संगठन है जो भूमि और जल के संरक्षण के लिए समर्पित है, जिस पर सारा जीवन निर्भर करता है। विज्ञान द्वारा निर्देशित, हम अपनी दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों के लिए अभिनव और जमीनी समाधान तैयार करते हैं ताकि प्रकृति और लोग एक साथ आगे बढ़ सकें। हम जलवायु परिवर्तन से निपट रहे हैं, अभूतपूर्व पैमाने पर भूमि, जल और महासागरों का संरक्षण कर रहे हैं, भोजन और पानी को स्थायी रूप से उपलब्ध करा रहे हैं और शहरों को अधिक स्‍थायी बनाने में मदद कर रहे हैं। 79 देशों और क्षेत्रों में काम करते हुए, हम एक सहयोगी दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं जो स्थानीय समुदायों, सरकारों, निजी क्षेत्र और अन्य भागीदारों को शामिल करता है। अधिक जानने के लिए www.nature.org  पर जाएं या ट्विटर पर @nature_press को फॉलो करें।

मैरी के के विषय में

प्रगति या विकास की पहुंच को रोकने के लिए निर्धारित बाधाओं को दूर करने में से एक मैरी के ऐश ने 1963 में एक लक्ष्य के साथ अपनी ड्रीम ब्यूटी कंपनी की स्थापना की, जिसका लक्ष्य था, महिलाओं के जीवन को समृद्ध बनाना। यह सपना लगभग 40 देशों में लाखों स्वतंत्र बिक्री बल सदस्यों के साथ एक बहु-अरब डॉलर की कंपनी के रूप में विकसित हुआ है। एक उद्यमिता विकास कंपनी के रूप में, मैरी के शिक्षा, परामर्श, वकालत, नेटवर्किंग और नई खोज के माध्यम से महिलाओं को उनकी यात्रा पर सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मैरी के सौंदर्य के पीछे के विज्ञान में निवेश करने और अत्याधुनिक स्किनकेयर, रंगीन सौंदर्य प्रसाधन, पोषण संबंधी पूरक और सुगंध बनाने के लिए समर्पित है। मैरी के एक स्थायी कल के लिए आज के जीवन को समृद्ध बनाने में विश्वास करती हैं, दुनिया भर के संगठनों के साथ साझेदारी करती हैं, जो व्यावसायिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने, कैंसर अनुसंधान का समर्थन करने, लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने, घरेलू दुर्व्यवहार से बचे लोगों की रक्षा करने, हमारे समुदायों को सुंदर बनाने और बच्चों को उनके सपनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

अधिक जानकारी के लिए marykayglobal.com पर जाएं और हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, और लिंक्डइन, या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

businesswire.com पर स्रोत विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220601005317/en/
 
संपर्क :
मैरी के इंक. कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस
marykay.com/न्‍यूज़रूम  
972.687.5332 या media@mkcorp.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments