Homeअंदरखानेविनाटेक के वीपीसी हाइब्रिड कैपेसिटर्स ने नये, पर्यावरण-हितैषी सैमसंग टीवी रिमोट में...

विनाटेक के वीपीसी हाइब्रिड कैपेसिटर्स ने नये, पर्यावरण-हितैषी सैमसंग टीवी रिमोट में बैटरी की जगह ली

spot_img

Business Wire India
– विना पल्स कैपेसिटर बैटरी की उच्च ऊर्जा घनत्व के साथ सुपर कैपेसिटर की उच्च-शक्ति आउटपुट, सुरक्षा और पर्यावरण-हित का संयोजन करता है
– सैमसंग ऐप्लिकेशन विश्व में बैटरी का पहला उदाहरण है जिसे टीवी रिमोट कण्ट्रोल में मुख्य शक्ति स्रोत के रूप में एक हाइब्रिड कैपेसिटर द्वारा 100% स्थानापन्न किया गया है
 
विनाटेक कंपनी ने जानकारी दी है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की हालिया पेशकश नियो क्यूएलईडी टीवी के लिए नए 2022 पर्यावरण-हितैषी सोलर सेल टीवी रिमोट कण्ट्रोल में कंपनी के वीपीसी (विना पल्स कपैसिटर) हाइब्रिड कैपेसिटर्स का प्रयोग किया जा रहा है। दुनिया में यह पहली बार हुआ है कि टीवी रिमोट कण्ट्रोल में शक्ति के मुख्य स्रोत के रूप में एक हाइब्रिड कैपेसिटर ने पूरी तरह से बैटरी की जगह ले ली है।
 
सैमसंग के नए इको रिमोट विनाटेक वीपीसी हाइब्रिड कैपेसिटर और ऊर्जा-संचयन प्रौद्योगिकी का प्रयोग करता है। इससे अन्धकार में भी चार्जिंग हो जाती है। वीपीसी एक उच्च शक्ति घनत्व, पर्यावरण-हितैषी हाइब्रिड कैपेसिटर है जिसे विनाटेक की आरऐंडडी टीम ने नवाचारी प्रौद्योगिकी और अपने 20 वर्षों से अधिक समय में निर्मित विशेषज्ञता के सहारे विकसित किया है। वीपीसी हाइब्रिड कैपेसिटर दोनों इलेक्ट्रोड्स के लिए अलग-अलग पदार्थों का प्रयोग करके सुपर कैपेसिटर्स और बैटरियों के लाभ का संयोजन करता है।

सुपर कैपेसिटर एक ऊर्जा भंडारण उपकरण है जो फौरन उच्च शक्ति आउटपुट के लिए उपयुक्त है। इसके फायदों में उच्च-गति से चार्जिंग और डिस्चार्जिंग , लंबा जीवनकाल, और विस्तृत परिचालन तापमान रेंज सम्मिलित हैं। लेकिन सुपर कैपेसिटर में बैटरियों की तुलना में कम ऊर्जा घनत्व होता है। इसके विपरीत, वीपीसी का ऊर्जा घनत्व उसी आकार के सुपरकैपेसिटर के ऊर्जा घनत्व की तुलना में लगभग 10 गुणा अधिक होता है। वीपीसी में  सुपरकपैसिटर के फायदे भी होते हैं, जैसे कि बैटरियों की तुलना में तीव्रतर चार्जिंग और डिस्चार्जिंग  स्पीड, और -250 से 850 सेंटीग्रेड तक की व्यापक तापमान सीमा में परिचालन की क्षमता। इसके अलावा, बैटरियों के विपरीत इसमें आग लगने या वीपीसी के साथ विस्फोट का कोई खतरा नहीं होता है।

विभिन्न वीपीसी को पर्यावरण-हितैषी पदार्थों से बनाया गया है जो उत्पादन से लेकर निपटान तक सम्पूर्ण जीवनचक्र में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन न्यूनतम करने में सहायक हैं। वीपीसी पर्यावरण-हितैषी गुणों के लिए इष्टतम भी किये गए हैं क्योंकि उनका चार्जिंग/डिस्चार्जिंग जीवनकाल 50,000 चक्रों से अधिक होता है – यानी बैटरियों के जीवन काल की अपेक्षा 100 गुणा अधिक। सीईएस 2022 में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने बताया कि विक्रय परिमाण और प्रयोग की अवधि के दृष्टिकोण से 200 मिलियन से अधिक बैटरियों की बचत होगी। अगर इन बचाई गई बैटरियों को एक पंक्ति में रखा जाए, तो यह पंक्ति लास वेगास (यूएसए) से शुरू होकर दक्षिण कोरिया में जाकर समाप्त होगी।

विनाटेक के सीईओ, डो क्योंग सुंग ने कहा कि, “विनाटेक के उत्पादों को उनके उच्च प्रदर्शन और गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में अग्रणी कंपनियों द्वारा मान्यता मिल रही है। हम अपनी निरंतर आरऐंडडी संबंधी कोशिशों के माध्यम से एक पर्यावरण-हितैषी भविष्य के निर्माण के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान करेंगे।”
 
विनाटेक के विषय में

विनाटेक एक पर्यावरण-हितैषी ऊर्जा समाधान कंपनी है जो अपनी मालिकाना कार्बन प्रौद्योगिकी पर आधारित सुपर कैपेसिटर और हाइड्रोजन ईंधन बैटरी पार्ट्स का विनिर्माण करती है। विनाटेक दक्षिण कोरिया में स्थित है। दक्षिण कोरिया के लघु और मँझोले आकार के उपक्रम (एसएमई) स्टॉक मार्केट, कोनेक्स पर 2013 में सूचीबद्ध होने के बाद विनाटेक ने काफी तेजी से विकास किया है और वर्ष 2020 में यह कोस्‍डैक में सूचीबद्ध हो गया। सैमसंग के नए इको रिमोट के लिए वीपीसी के विशिष्ट आपूर्तिकर्ता के रूप में विकाटेक नई अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के विकास और अपने उत्पादन केन्द्रों के विस्तार के लिए कठिन परिश्रम कर रही है, ताकि इसके पर्यावरण-हितैषी ऊर्जा समाधानों का प्रयोग अन्‍य विविध औद्योगिक क्षेत्रों में भी हो सके।
 
* * *

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220412005780/en/
 
संपर्क :
एजेंसी (यूरोप/यूएसए/भारत)
निक फूट
बीडब्लूडब्लू कम्युनिकेशंस
nick.foot@bwwcomms.com
+44-7808-362251
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

 

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments