Homeअंदरखानेविश्व टीबी दिवस पर एएचएफ ने कहा, “स्वास्थ्य में निवेश करें :...

विश्व टीबी दिवस पर एएचएफ ने कहा, “स्वास्थ्य में निवेश करें : एचआइवी और टीबी” के लिए जाँच कराएँ!

spot_img

Business Wire India
हालाँकि ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) एक ऐसी बीमारी है जिसकी पूर्ण रोकथाम और उपचार संभव है, फिर भी हर रोज 4,100 से अधिक लोग टीबी से मर जाते हैं और इनके अलावा करीद 28,000 लोग इस वायरस का शिकार हो जाते हैं। इस बार विश्व टीबी दिवस पर एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन (AHF) ने इस भयानक रोग से लड़ने के लिए दुनिया भर की सरकारों से संसाधन बढ़ाने का अनुरोध किया है। साथ ही, हर जगह के लोगों को भी उत्साहित किया है की वे “स्वास्थ्य में निवेश करें : एचआईवी और टीबी के लिए जाँच कराएँ!”
 
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया शामिल है। पूरी विज्ञप्ति इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220324005366/en/
 

टीबी विश्व में सबसे भयानक संक्रामक रोगों में से एक होने के साथ-साथ एचआइवी से पीड़ित लोगों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। वैश्विक पथ-प्रदर्शंको और व्यक्तियों के समान रूप से यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने निजी हेल्थकेयर के साथ टीबी से लड़ने के लिए निवेश बढ़ाएं। ट्यूबरक्लोसिस से लड़ने के लिए संसाधनों और कार्वियों में वृद्धि करना विशेषकर इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि कोविड-19 के रूप में एक और वैश्विक स्वास्थ्य संकट जारी है।
 
एअच्एफ के डायरेक्टर ऑफ़ ग्लोबल एडवोकेसी ऐंड पालिसी, गीलर्मिना अलानिज़ ने कहा कि, “कोविड-19 की महामारी ने पिछले दो से अधिक वर्षों से पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन सभी देशों में लोगों के लिए ट्यूबरक्लोसिस एक बड़ा ख़तरा बना हुआ है। एचआइवी के शिकार लोगों के लिए तो यह और भी ज्यादा खतरनाक है क्योंकि उन्हें टीबी होने का ख़तरा एचआइवी रहित लोगों की तुलना में 18 गुणा अधिक है।  विश्व टीबी दिवस 2022 की हमारी थीम “स्वास्थ्य में निवेश करें : एचआइवी और टीबी के लिए जाँच कराएँ” के साथ हम स्पष्ट सन्देश देना चाहते हैं कि हमने हाल के वर्षों में टीबी से लड़ने में जो बहुमूल्य उपलब्धि हासिल की है उसे संरक्षित करने के लिए और अधिक कार्य करें और इस निवार्य एवं उपचार योग्य रोग को समाप्त करने के लिए जोर लगायें।”

हर साल 24 मार्च को आयोजित विश्व टीबी दिवस जर्मन चिकित्सक और बैक्टीरिया विशेषज्ञ, रोबर्ट कॉक्स द्वारा वर्ष 1882 में माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस की खोज की घोषणा की याद में मनाया जाता है। प्रथम विश्व टीबी दिवस एक शताब्दी के बाद मनाया गया जब दुनिया भर में टीबी की घटना बढ़ रही थी। इस वर्ष इसे याद करने के लिए चुनिन्दा एएचएफ कंट्री टीमों ने “स्वास्थ्य में निवेश करें : एचआइवी और टीबी के लिए जाँच कराएँ” की हिमायत करने के लिए वर्चुअल और प्रत्यक्ष कार्यक्रम की योजना बनाई है।

विश्व टीबी दिवस एड्स इस वर्ष एड्स, टीबी और मलेरिया से लड़ने के लिए वैश्विक फण्ड के आगामी सातवीं पुनर्पूर्ति (सेवेंथ रिप्लेनिश्मेंट) के महत्व का स्मरण भी कराता है। दानकर्ताओं (डोनर्स) को, जिनमें विश्व के सबसे धनी राष्ट्र शामिल हैं, $18 बिलियन फण्ड का लक्ष्य निश्चित ही पूरा करना या इससे अधिक करना ही चाहिए ताकि हमारे पास संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए सर्वोत्तम फंडिंग प्रणाली उपलब्ध रहे और हम अपनी सबसे अरक्षित आबादी की लगातार रक्षा हेतु सभी ज़रूरतें पूरी कर सकें।

एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन (एएचएफ) सबसे बड़ा वैश्विक एड्स संगठन है। वर्तमान में यह संगठन दुनिया भर में यूएस, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका/कॅरीबीयन, एशिया/पैसिफिक क्षेत्र और यूरोप समेत 45 देशों में 1.6 मिलियन से अधिक ग्राहकों को चिकित्सीय सीख्भार और/या सेवाएं प्रदान कर रहा है। एएचएफ के विषय में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.aidshealth.org देखें, फेसबुक www.facebook.com/aidshealth पर मिलें, और ट्विटर @aidshealthcare तथा इन्स्टाग्राम @aidshealthcare पर हमें फॉलो करें।
 

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220324005366/en/
 
संपर्क :
डेनिस नजारोफ़,
डायरेक्टर ऑफ़ ग्लोबल पालिसी ऐंड कम्युनिकेशंस, एएचएफ
+1 323.308.1829
denys.nazarov@ahf.org
टेरी फोर्ड,
चीफ ऑफ़ ग्लोबल एडवोकेसी ऐंड पालिसी, एएचएफ
+1 323.308.1820
terri.ford@ahf.org
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

 
 

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments