Homeअंदरखाने10 राज्य शिक्षा बोर्ड के 5 करोड़ स्कूली विद्यार्थियों के लिए लॉन्च...

10 राज्य शिक्षा बोर्ड के 5 करोड़ स्कूली विद्यार्थियों के लिए लॉन्च किया गया भारत का सबसे बड़ा फ़्री लर्निंग प्लैटफ़ॉर्म, स्टडीसी

spot_img

Business Wire India

मुंबई स्थित कनेक्टएड टेक्नोलॉजीस नामक एडटेक कंपनी ने आज राज्य शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए भारत का सबसे बड़ा लर्निंग प्लैटफ़ॉर्म, स्टडीसी, शुरू किया है। यह प्लैटफ़ॉर्म एक फ़्री वेबसाइट और ऐंड्रॉयड मोबाइल ऐप के तौर पर उपलब्ध है, और इस पर देश के 10 राज्य शिक्षा बोर्ड से जुड़े शैक्षणिक वीडियोस और मूल्यांकनों का सबसे बड़ा संग्रह है। शुरुआत में स्टडीसी प्लैटफ़ॉर्म पर इन राज्य शिक्षा बोर्डों से जुड़े 5 करोड़ स्कूली विद्यार्थी इन वीडियोस को निःशुल्क देख सकते हैं। जल्द ही स्टडीसी पर देश के अन्य राज्य शिक्षा बोर्डों के लिए क्षेत्रीय भाषा में शैक्षणिक वीडियोज़ जोड़े जाएंगे, ताकि विद्यार्थियों को उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में गुणवत्तापूर्ण व निःशुल्क शिक्षा प्राप्त हो।
 
स्टडीसी पर क्षेत्रीय भाषाओं मैं ऐसे ऐनिमेटेड वीडियो उपलब्ध हैं, जो राज्य शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों में समझ के स्तर तथा उनके अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाते है। इसके अलावा, हर एक वीडियो के साथ प्रश्नोत्तर जुड़े है, जो विद्यार्थियों को अपनी समझ आंकने, तथा उस मैं सुधार लाने का मौका देते है। विद्यार्थियों को यह सुविधा आसानी से प्रदान करने के लिए स्टडीसी प्लैटफ़ॉर्म ने बहुत ही आसान साइनअप और लॉगिन प्रक्रिया अपनाई है। यूज़र्स केवल अपना मोबाइल नंबर देकर, तथा ओटीपी एंटर करके, स्टडीसी पर सीखना शुरू कर सकते है। यदि किसी विद्यार्थी के पास पूरे समय इंटरनेट उपलब्ध ना हो, तोह वह इंटरनेट उपलब्ध होने पर शैक्षणिक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें कभी भी बिना इंटरनेट के देख सकते हैं।
 
इस अवसर पर बोलते हुए कनेक्टएड टेक्नोलॉजीस के सह-संस्थापक, श्री लहर तावड़े, ने कहा कि, “कोविड-19 महामारी के चलते भारत के राज्य शिक्षा बोर्डों से जुड़े अंशधारकों को शिक्षा के एक डिजिटल मॉडल की ज़रूरत महसूस हुई जो कि इन बोर्डों की खास विशेषताओं के अनुरूप बनाया गया हो। आज स्टडीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च करके हमने इस ज़रूरत को पूरा किया है, तथा भारत के भविष्य को उज्जवल करने का प्रयास किया है। शुरुआत में स्टडीसीप्लैटफ़ॉर्म द्वारा भारत के 10 राज्य शिक्षा बोर्डों में नामांकित 5 करोड़ स्कूली विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षणिक वीडियो प्रदान किए जाएंगे। जल्द ही, स्टडीसी भारत के राज्य शिक्षा बोर्डों से जुड़े सभी 12.7 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ देगा।”
 
स्टडीसी प्लैटफ़ॉर्म द्वारा सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाले, पाठ्यक्रम आधारित शैक्षणिक वीडियो निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं, क्योंकि कनेक्टएड टेक्नोलॉजीस के प्रयासों को देश के सबसे बड़े सामाजिक रूप से ज़िम्मेदार कंपनीयो का सहयोग प्राप्त है। शुरुआत में स्टडीसी द्वारा प्रदान किए जानेवाले शैक्षणिक वीडियोस में दिल्ली, गुजरात, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के राज्य शिक्षा बोर्डों की कक्षा ५ वीं से १० वीं के सारे विषयों तथा पाठों को शामिल किया गया है। जल्द ही, स्टडीसी के माध्यम से, कनेक्टेड टेक्नोलॉजीस भारत के सारे राज्य शिक्षा बोर्ड, वर्ग, तथा भाषाओं मैं शैक्षणिक वीडियोस प्रदान करेगा।
 
कनेक्टएड टेक्नोलॉजीस के सह-संस्थापक, श्री लवीन मीरचंदानी, ने कहा कि, “भारत के राज्य शिक्षा बोर्ड देश के 55% से भी अधिक स्कूली विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन स्थानीय भाषाओं पर उनकी निर्भरता के चलते K-12 श्रेणी के अधिकतर एडटेक कम्पनीस टियर १ व टियर २ शहरों के निजी बोर्डों से जुड़े विद्यार्थियों पर अपना ध्यान केन्द्रित करते है। राज्य शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को समाधान उपलब्ध करानेवाले कुछ एडटेक कम्पनीस खराब गुणवत्ता वाली शैक्षणिक सामग्री प्रदान करते हैं, जिसमें ना ही पूरा सिलेबस कवर होता है, और ना ही वह पाठ्यक्रम से संबन्धित होती है। आज हम राज्य शिक्षा बोर्डों के लिए स्टडीसी के रूप में भारत का सबसे बड़ा लर्निंग प्लैटफ़ॉर्म शुरू कर रहे हैं, जिसका मिशन भारत के इस असंबोधित वर्ग को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना है।”
 
अधिक जानकारी के लिए स्टडीसी की वेबसाइट https://bit.ly/3A7SMkK पर जाएँ या फिर https://bit.ly/3Sxjj30 के माध्यम से प्लेस्टोर पर स्टडीसी ऐप को डाउनलोड करें।
Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments