Homeइन फोकसअन्य2022 में रोबोट से जुड़ी शीर्ष 5 प्रवृत्तियां - इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़...

2022 में रोबोट से जुड़ी शीर्ष 5 प्रवृत्तियां – इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ रोबोटिक्स रिपोर्ट्स

spot_img

Business Wire Indiaऔद्योगिक रोबोट्स के परिचालनगत स्टॉक ने पूरे विश्व में लगभग 3 मिलियन इकाइयों का एक नया रिकॉर्ड बनायाप्रति वर्ष औसत 13% तक की वृद्धि (2015-2020) रोबोटिक्स के अंतरराष्ट्रीय महासंघ (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ रोबिटिक्‍स) ने दुनिया भर में रोबोटिक्स और स्वचालन का स्वरुप तय करने वाली शीर्ष 5 प्रवृत्तियों का विश्लेषण किया।

रोबोटिक्स के अंतरराष्ट्रीय महासंघ के प्रेसिडेंट, मिल्टन गुएरी ने कहा, “परम्परागत और नए उद्योगों में रोबोटिक्स स्वचालन के लिए बदलाव की गति तेज हो रही है।”

1 – नए उद्योगों द्वारा अपनाए गए रोबोट्स: स्वचालन के लिए अपेक्षाकृत नए सेग्मेंट्स तेजी से रोबोट्स को अपना रहे हैं। उपभोक्ताओं का व्यवहार कंपनियों को उत्पाद और सुपुर्दगी, दोनों के वैयक्तिकरण की माँग पर ध्यान देने को प्रेरित कर रहा है। ई-कॉमर्स क्रांति वैश्विक महामारी से प्रेरित थे और 2022 में इसमें गति तेज बनी रहेगी।

2 – रोबोट्स प्रयोग में आसान हैं: रोबोट्स की नई पीढ़ियों का प्रयोग करना आसान है। यूजर इंटरफ़ेस की दिशा में ऐसी स्पष्ट प्रवृत्ति है जिससे रोबोट्स के सरल आइकॉन-प्रेरित प्रोग्रामिंग और मैन्युअल मार्गदर्शन संपादित होता है। रोबोट निर्माता कंपनियाँ और कुछ तृतीय पक्ष आपूर्तिकर्ता क्रियान्वयन को आसान बनाने के लिए हार्डवेयर पैकेजों को सॉफ्टवेयर के साथ मिला रहे हैं। सम्पूर्ण परितंत्र पर केन्द्रित प्रस्ताव परिचालन में लगने वाले श्रम और समय को कम करके भारी मूल्य वर्धन कर रहे हैं।

3 – रोबोट्स और मानव का कौशल उन्नयन: ज्‍यादातर सरकारें, उद्योग संघ, और कंपनियां अगली पीढ़ी के लिए शुरुआती चरण में रोबोट और स्वचालन की बुनियादी शिक्षा की ज़रूरत महसूस कर रही हैं। कंपनी के आतंरिक कामगारों के प्रशिक्षण के अलावा बाह्य शिक्षा के विकल्प कर्मचारी शिक्षण कार्यक्रमों में सुधार कर सकते हैं। एबीबी, एफएएनयूसी, केयुकेए, और यस्कावा जैसे सभी रोबोट विनिर्माता 30 से अधिक देशों में हर साल अपने रोबोट कक्षाओं में 10,000 से 30,000 के बीच प्रतिभागियों का पंजीकरण करते हैं।

4 – रोबोट्स सुरक्षित उत्पादन: व्यापार संबंधी तनाव और कोविड-19 विनिर्माण को वापस ग्राहकों के करीब ला रहा है। आपूर्ति-श्रृंखला की समस्याओं के कारण कंपनियों को समाधान के रूप में स्वचालन का सहारा लेने का विचार करना पड़ रहा है।

5 – रोबोट्स से स्वचालन को मदद मिलती है: हमें लग रहा है कि वर्ष 2022 में और उसके बाद भावी विनिर्माण के प्रमुख सामर्थ्य प्रदाताओं के रूप में डेटा पर जोर होगा। ज्यादा सूझ-बूझ के साथ फैसले करने के लिए उत्पादकों द्वारा बुद्धिमत्तापूर्वक स्वचालित प्रक्रियाओं से संकलित डेटा का विश्लेषण किया जाएगा। दायित्वों को शेयर करने और एआई के माध्यम से सीखने के लिए रोबोट्स की क्षमता के साथ कंपनियाँ बुद्धिकौशल से युक्त स्वचालन को भी ज्यादा आसानी से अपना सकती हैं।

पूरी प्रेस विज्ञप्ति पढ़ने के लिए इसे लिंक से डाउनलोड करें: https://ifr.org/ifr-press-releases/

आईएफआर वीडियो: औद्योगिक रोबोट्स के बारे में तथ्य – वर्ल्डवाइड 2021 – यूट्यूब

आईएफआर के विषय में
www.ifr.org

आईएफआर को LinkedIn, Twitter और YouTube पर फॉलो करें

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें:
https://www.businesswire.com/news/home/20220216005081/en/
 
संपर्क :
प्रेस संबंधी संपर्क
इकॉनन्यूज़नेटवर्क
कार्स्टन हीर
phone +49 (0) 40 822 44 284
E-Mail: press@ifr.org

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

 

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments