Homeग्राउंड जीरोऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा – कोडा बेस्ट फिल्म, विल स्मिथ बेस्ट एक्टर

ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा – कोडा बेस्ट फिल्म, विल स्मिथ बेस्ट एक्टर

spot_img

नई दिल्ली ( गणतंत्र भारत के लिए न्यूज़ डेस्क) : कोरोना महामारी के दौर से उबर रही दुनिया में फिर से लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में 94 वें ऑस्कर (एकेडमी ) 2022 पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। कोडा को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ऑस्कर दिया गया जबकि, विल स्मिथ को किंग रिचर्ड में बेहतरीन अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर और जेसिका चेस्टन- द आई ऑफ़ टैमी फ़ेय  में अभिनय के लिए बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। ‘द पावर ऑफ द डॉग’ फिल्म की डायरेक्टर जेन कैंपियन को ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया। वे ‘बेस्ट डायरेक्टर’  ख़िताब के लिए दो बार नॉमिनेट होने वाली पहली महिला डायरेक्टर बन गई हैं।

कोडा सर्वश्रेष्ठ फिल्म

इस बार ‘द पावर ऑफ द डॉग’ को लेकर काफ़ी चर्चा थी और कई सिनेमा के जानकार ‘द पावर ऑफ द डॉग’ को इस साल की बेस्ट फ़िल्म का मुख्य दावेदार मान रहे थे लेकिन बाजी मार ले गई कोडा। कोडा फ़िल्म एक ऐसे परिवार की कहानी है जिसमें ज़्यादातर लोग सुन नहीं सकते और वे मछलियों का छोटा सा व्यवसाय अपनी बेटी के ज़रिए चलाते हैं क्योंकि इस परिवार में एक बेटी ही सुन सकती है।

फिल्म के प्रोड्यूसर ने सम्मान लेते के बाद अपने भाषण में डायरेक्टर सियान हेडर का शुक्रिया अदा किया। ऑस्कर्स में कोडा को तीन नॉमिनेशन मिले थे।

बेस्ट एक्टर विल स्मिथ

विल स्मिथ को किंग रिचर्ड फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर दिया गया। फ़िल्म में उन्होंने टेनिस स्टार सेरेना और वीनस विलियम्स के पिता किंग रिचर्ड की भूमिका निभाई है। अपने भाषण में विल स्मिथ भावुक हो गए और मंच पर क्रिस रॉक को मारने के लिए माफ़ी मांगी। कॉमेडियन क्रिस रॉक ने अभिनेता स्मिथ की पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ को लेकर एक मज़ाक किया जिसके बाद विल स्मिथ ने ऑस्कर में मंच पर ही क्रिस रॉक को थप्पड़ मार दिया था।

बेस्ट एक्ट्रेस जेसिका चेस्टन

फ़िल्म ‘द आई ऑफ़ टैमी फ़े’ में टैमी फ़े का किरदार निभाने वाली जेसिका चेस्टन को बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया। इस फिल्म में मशहूर अमेरिकन धर्म प्रचारक टैमी फ़े की असल ज़िदगी की कहानी को पर्दे पर दर्शाया गया है।

जेसिका ने सम्मान लेते हुए कहा कि, मैं फे की करुणा से प्रेरित हूं। मैं उनकी सीख को एक मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में देखती हूं जो हमें आगे ले जाएगा। हम जो हैं उसी तरह लोगों के बीच स्वीकृति देने वाला समाज बनाएगा और हिंसा या आतंक के डर के बिना जीवन जीने की ओर बढ़ाएगा।

बेस्ट डायरेक्टर जेन कैंपियन

‘द पावर ऑफ द डॉग’  फिल्म की डायरेक्टर जेन कैंपियन को ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का ऑस्कर पुरस्कार दिया गय़ा। ये फिल्म थॉमस सैवेज के 1967 में आए ‘द पावर ऑफ द डॉग’ उपन्यास पर आधारित है। कैंपियन न्यूजीलैंड की हैं और इस पुरस्कार के लिए दो बार नॉमिनेट होने वाली वे पहली महिला डायरेक्टर हैं। सम्मानित होने के बाद कैंपियन ने कहा कि,  मुझे निर्देशन पसंद है क्योंकि ये कहानी की गहराई में आपको डुबो देता है। एक दुनिया को पर्दे पर दर्शाने का काम एक बड़ी ज़िम्मेदारी है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments