Homeपरिदृश्यटॉप स्टोरीमलाला यूसुफजई ने शादी रचाई

मलाला यूसुफजई ने शादी रचाई

spot_img

लंदन ( गणतंत्र भारत के लिए न्यूज़ डेस्क) : नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई ने शादी कर ली है। उन्होंने ब्रिटेन के बर्मिंघम शहर में शादी की। 24 साल की मलाला ने . असर मलिक के साथ निकाह किया और अपनी शादी को अपने जीवन का एक मूल्यवान दिन बताया।. मलाला ने अपनी शादी की जानकारी ख़ुद ट्विटर पर दी और लिखा कि – असर और मैंने जीवनसाथी बनने के लिए डोर बांध ली है। उन्होंने बताया कि कैसे उन दोनों ने परिवार के साथ एक छोटे समारोह में निकाह किया। मलाला ने लिखा -हम भावी जीवनयात्रा पर साथ यात्रा करने को लेकर उत्साहित हैं। मलाला ने एक सादे समारोह में निकाह किया। इस दौरान उनके माता- पिता जियाउद्दीन यूसुफजई और तूर पेकाई यूसुफजई उनके साथ नजर आए।

मलाला यूसुफजई को 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वे दुनिया में अब तक की सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता हैं।

मलाला ने 2020 में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की।

कौन हैं असर मलिक

मलाला यूसुफ़ज़ई को क्रिकेट बहुत पसंदा है। उनके पति असर मलिक का संबंध भी क्रिकेट से हैं। असर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नेशनल हाई परफ़ॉर्मेंस सेंटर में जनरल मैनेजर (जीएम) हैं। असर ने लाहौर के प्रतिष्ठित ऐचिंसन कॉलेज से डिग्री लेने के बाद लाहौर यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई की।


मलाला ने शादी पर दिया था विवादित बयान

मलाला ने कुछ दिनो पहले एक इंटरव्यू में शादी को लेकर एक बयान दिया था जिस पर काफी विवाद हुआ था। उन्होंने फ़ैशन पत्रिका वोग को दिए एक इंटरव्यू में कहा था – मुझे ये बात समझ में नहीं आती कि लोग शादी क्यों करते हैं। अगर आपको जीवनसाथी चाहिए तो आप शादी के काग़ज़ों पर दस्तख़त क्यों करते हैं। ये एक पार्टनरशिप क्यों नहीं हो सकती?

मलाला पर तालिबानी हमला

मलाला यूसुफ़ज़ई पर तालिबान ने पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह प्रांत के स्वात में 9 अक्टूबर 2012 को जानलेवा हमला किया था। मलाला तब 15 साल की थीं और लड़कियों को शिक्षा का अधिकार दिए जाने को लेकर मुखर होकर आवाज़ उठाती थीं। तालिबानी चरमपंथी इससे नाराज़ थे। उन्होंने मलाला पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। मलाला के सिर में गोली मारी गई। उन्हें इलाज के लिए इंगलैंड के बर्मिंघम भेजा गया। तब से वे वहीं रहती हैं और बर्मिंघम को अपना दूसरा घर कहती हैं।  

फोटो सौजन्य- सोशल मीडिया

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments