Homeपरिदृश्यटॉप स्टोरीऑस्कर समारोह, विल स्मिथ का घूंसा और जेडा पिंकेट की बीमारी !

ऑस्कर समारोह, विल स्मिथ का घूंसा और जेडा पिंकेट की बीमारी !

spot_img

नई दिल्ली ( गणतंत्र भारत के लिए सुहासिनी ) : इस बार का ऑस्कर पुरस्कार फिल्मों के साथ-साथ अभिनेता विल स्मिथ के घूंसे के लिए भी खासा चर्चित रहा। विल ने बेस्ट एक्टर का खिताब जीता लेकिन वे इससे ज्यादा चर्चा में रहे कॉमेडियन क्रिस रॉक को घूंसा जड़ने के कारण। क्रिस ने मंच से उनकी पत्नी के बारे में कुछ ऐसी टिप्पणियां कीं जो बिल को नागवार गुजरीं और तमतमाए हुए विल ने मंच पर जाकर क्रिस को घूंसा जड़ दिया। हालांकि बाद में विल ने अपनी हरकत पर आयोजकों से माफी मांगी।

आइए,ये समझने की कोशिश करते हैं कि, क्रिस ने कहा क्या था जिसके चलते ये विवाद खड़ा हुआ। दरअसल, ऑस्कर अवॉर्ड समारोह के दौरान कॉमेडियन क्रिस रॉक ने विल की पत्नी के जेडा पिंकेट के सिर के बालों का मज़ाक उड़ाया और जेडा के मुंडे सिर परर कटाक्ष किया। उन्होंने जेडा पिंकेट के सिर की तुलना फ़िल्म ‘जीआई जेन’ की एक्ट्रेस डेमी मूर से की जिन्होंने फ़िल्म के लिए अपना सिर मुंडवा लिया था।

माना जा रहा है कि क्रिस रॉक ने ये तुलना जेडा पिंकेट के छोटे बालों के संदर्भ में की थी। उन्होंने कहा कि, आई लव यू ज़ेड, मैं जीआई जेन 2 देखने को बेसब्र हूं। ‘द मैट्रिक्स फ्रैंचाइज़ी’ और ‘गोथम’ जैसी फिल्मों के लिए विख्यात अमेरिकी अभिनेत्री जेडा पिंकेट ने पहले भी कई इंटरव्यू में अपने बालों की स्थिति के बारे में बात की थी और कहा था कि बाल झड़ने की समस्या गंभीर होने की वजह से उन्हें सिर मुंडवाना पड़ा।

जेडा को एलोपेसिय़ा की बीमारी

जेडा ने दिसम्बर 2021 में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो डालकर बताया था कि वो एलोपेसिया से जूझ रही हैं। इससे पहले, अपने फेसबुक वॉच सीरीज़, रेड टेबल टॉक के मई 2018 के एपिसोड के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्हें एलोपेसिया है। उन्होंने उस वीडियो में कहा था कि, इसके बारे में बात करना बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा था कि, मुझसे ये पूछा जाता था कि मैं सिर पर कपड़ा क्यों बांधती हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे बाल झड़ रहे हैं। जब ये पहली बार मेरे साथ हुआ। मुझे बहुत डर लगा। एक दिन मैं नहा रही थी और मेरे हाथ में मुट्ठी भर बाल सिर से गिर चुके थे। मैं ये सोचने लगी कि क्या मैं गंजी हो रही हूं ? बाल रखने या न रखने का विकल्प मेरे लिए बहुत ख़ास था लेकिन एक दिन मेरे पास ये विकल्प ही नहीं बचा।

आपको बता दें कि. एलोपेसिया एक इंफ्लेमेटरी बीमारी है जिसमें बाल झड़ने लगते हैं। इसका असर कभी-कभी नाखूनों पर भी होता है। ज़्यादातर मामलों में बहुत सारे बाल एक साथ झड़ जाते हैं। ये बीमारी किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती है।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. रेणुका धीमान के अनुसार, एलोपेसिया गंजेपन का मेडिकल नाम है।  पुरुष और महिलाओं को अलग-अलग तरीके के एलोपेसिया हो सकते हैं। इसके अलग-अलग पड़ाव भी होते हैं। उन्होंने बताया कि, शुरुआत में बाल पतले होने लगते हैं और जब वो पतले हो जाते हैं तो वो जड़ से निकल जाते हैं और उस जगह गंजापन हो जाता है। एलोपेसिया आनुवंशिक कारणों और पोषण की कमी से भी होता है। उन्होंने बताया कि, कुछ मामलों में ये तब होता है जब आपकी रोग प्रतिरोधी शक्ति आपके ही खिलाफ काम करने लगती है। आपके शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने की जगह, बालों के रोम पर हमला करने लग जाती है। लेकिन ऐसा हर मामले में नहीं होता है।

उन्होंने बताया कि भारत में भी ये बीमारी काफी आम है। सेलेब्रिटीज़ इसे लेकर काफी संजीदा होते है क्योंकि उनका लुक उनके पेशे के लिए काफी मायने रखता है।

फोटो सौजन्य- सोशल मीडिया  

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments