Homeअंदरखाने‘अंतरराष्ट्रीय माउंट एवरेस्ट दिवस’ (29 मई) पर क्यूरेटर मार्कस शेफर द्वारा ‘द...

‘अंतरराष्ट्रीय माउंट एवरेस्ट दिवस’ (29 मई) पर क्यूरेटर मार्कस शेफर द्वारा ‘द आर्ट मेज’ ने माउंट एवरेस्ट पर प्रथम आयोजन के रूप में कलाकार साचा जाफरी की ताजा उत्कृष्ट कृति का अनावरण किया

spot_img

Business Wire India
‘द आर्ट मेज’ वर्ल्ड टूर यूनेस्को की साझेदारी में 50 यूनेस्को वैश्विक धरोहर स्थलों का अप्रस्तुत संग्रह है। इस संग्रह को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल  की 50वीं वर्षगाँठ और द नेक्स्ट 50 के यशोगान स्वरूप मशहूर कलाकार साचा जाफरी द्वारा तैयार किया गया है। द नेक्स्ट 50 साल भर चलने वाला यूनेस्को का अभियान है जिसका उद्देश्य विश्व धरोहर के भविष्य पर अंतरविषयक चिंतन को बढ़ावा देना है।
 
 
लोक-कल्याणकारी उद्देश्यों के पक्ष में 140 मिलियन डॉलर एकत्र करने के मानवीय कार्य के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा पुरस्कृत जाफरी अपने ‘सगरमाथा नैशनल पार्क – माउंट एवरेस्ट’ पेंटिंग का अनावरण करने वाले हैं, जो एक शानदार 380 सेमी x 160 सेमी तीन कैनवास की एक त्रिफलक कृति है। इस प्रोजेक्ट के साथ जाफरी का लक्ष्य मानवता को हमारी सांस्कृतिक धरोहर, हमारे पूर्वजों के अतीत और हमारे प्राकृतिक जगत के भीतर बिखरी सुन्दरता के साथ पुनर्संयोजित करना है। साथ ही उनका उद्देश्य इस पेंटिंग में माध्यम से समानता, संवहनीयता और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में संसार के भविष्य के लिए अति आवश्यक बातचीत और कारवाईयों पर प्रकाश डालना है।
 
साचा जाफरी, कलाकार और परोपकारी ने कहा : “अंतरिक्ष में और पृथ्वी पर मानवता के साथ कला के संयोजन की शक्ति का प्रयोग करते हुए ‘द आर्ट मेज’ और यूनेस्को के साथ सहयोग करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है।”
 
मार्कस शेफर, कला दूरदर्शी और क्यूरेटर ने कहा : “इस महान देश के साथ अत्यंत मजबूत सम्बन्ध महसूस करते हुए, हम नेपाल के लोगों के साथ भव्य माउंट एवरेस्ट पर साचा की ताजा पेंटिंग का अनावरण करने के लिए काफी उत्सुक हैं।”
 
यूनेस्को में नेपाल के कार्यालय प्रमुख और प्रतिनिधि, माइकल क्रॉफ्ट ने कहा : चूँकि हम पर्वतीय क्षेत्रों से समुदायों को सुनते हैं और जलवायु परिवर्तन तथा संवहनीय पर्यटन की दोहरी चुनौतियों का मुकाबला करने के बारे में उनके विचारों को सुनते हैं, इसलिए हम एकदम से प्रेरित हैं और इस बात से बेहतर ढंग से अवगत हैं कि बदलाव के लिए हमें खुद की कारवाई को कैसा रूप देना है।”
 
‘द आर्ट मेज’ और साचा जाफरी के साथ यूनेस्को की साझेदारी एक बार फिर जलवायु परितर्तन से सम्बंधित धरोहर संरक्षण, संवहनीय पर्यटन को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन के सन्दर्भ में इन स्थलों के सामने उपस्थित चुनौतियों से सम्बंधित समावेशी, अंतरविषयक संवाद को बढ़ावा देने के अपने मिशन को और मजबूत करती है। नेपाल में यूनेस्को पहाडी समुदायुक लीडर्स को द नेक्स्ट 50 डायलॉग्स के हिस्से के रूप में एकजुट करने के लिए काम कर रहा है।
 
बोर्ड प्यूमा के चेयरमैन, रज़ा बेग ने कहा : “इस महत्वपूर्ण पेंटिंग को खरीदने की घोषणा करने के लिए मैं अत्यंत उत्साहित हूँ – अब मेरे पास एक जीवित भारतीय उस्ताद, साचा जाफरी की कलाकृति है और साथ ही विश्व की विशालतम प्राकृतिक सौन्दर्य, माउंट एवरेस्ट की कलात्मक अभिव्यक्ति भी है।”
 
इस उद्देश्य के सम्मान में जाफरी उन कलाप्रेमियों के लिए एक विशिष्ट प्रिंट कलेक्शन पेश कर रहे हैं जो उनके मानवीय सफ़र की एक यादगार कृति अपने पास रखना चाहते हैं। वे इसे https://www.collection.theartmaze.com/ पर प्राप्‍त कर सकते हैं।
 
‘द आर्ट मेज’ 2022-2024 में विश्व के छः महादेशों में 18 देशों का भ्रमण कर रहा है और इसका अगला पड़ाव पेरिस है जहाँ सितम्बर 2022 में यूनेस्को के मुख्यालय में संगठन की 50वीं वर्षगाँठ की याद में जाफरी के सभी 50 पेंटिंग्स की प्रदर्शनी होगी।
 
‘द आर्ट मेज’ को फॉलो करें
वेबसाइट : www.theartmaze.com
@sachajafri @the.artmaze
चित्र और फिल्में यहाँ डाउनलोड करें
 
*स्रोत : एईटोसवायर

फोटो/मल्टीमीडिया गैलरी यहाँ उपलब्ध है: https://www.businesswire.com/news/home/20220530005345/en
 
संपर्क :
लीडर
लेजो जॉनी
Lejo.johnny@leidar.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments