Homeअंदरखानेटाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022

टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022

spot_img

Business Wire India
कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT) डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर को टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा 2022 के लिए एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में समग्र श्रेणी में 23वें सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है। 

General इंजीनियरिंग (समग्र श्रेणी) में, विश्वविद्यालय तीन स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गया, जो देश के कुछ आईआईटी और प्रतिष्ठित निजी विश्वविद्यालयों से अधिक है। 32+ के समग्र स्कोर के साथ, KIIT को एशियाई महाद्वीप में 201-250 के समूह में स्थान दिया गया है, और KIIT उन कुछ भारतीय विश्वविद्यालयों में से है, जिन्हें इस रैंकिंग सूची में शामिल किया गया है।

यह विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसे लगभग 25 साल पहले एक संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था, और इसे स्थापित विश्वविद्यालय की तुलना में अपेक्षाकृत युवा विश्वविद्यालय माना जाता है। बता दें कि 2021 में इसे 251-300 के समूह में स्थान मिला था।

2022 रैंकिंग सूची के अनुसार, ये विश्वविद्यालय अन्य सरकारी और निजी-संचालित विश्वविद्यालयों को पीछे छोड़ते हुए ओडिशा में सर्वश्रेष्ठ बनकर उभरा है, जो कि रैंकिंग लिस्ट में शामिल किए गए हैं।

KIIT और KISS के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने इस मौके पर कहा, “KIIT भारत में प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के बराबर प्रदर्शन कर रहा है। KIIT के लिए यह एक बड़ी सफलता है क्योंकि हम सभी क्षेत्रों में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए प्रयास कर रहे हैं।”

KIIT, जिसने प्रशस्ति पत्र, अनुसंधान और अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण पर ध्यान दिया है, ने इन श्रेणियों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रशस्ति पत्र श्रेणी में विवि ने 45.6 अंक हासिल किए हैं। भारतीय विश्वविद्यालयों में टॉप करने वाले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर ने इस कैटेगरी में 31.5 अंक हासिल किए हैं।

इंटरनेशनल आउटलुक कैटेगरी में KIIT ने 22.1 अंक और रिसर्च कैटेगरी में 15.3 अंक हासिल किए हैं। इसी तरह टीचिंग कैटेगरी में उसने 31.5 अंक हासिल किए हैं।

उद्योग आय श्रेणी में, विश्वविद्यालय ने 66.2 अंक प्राप्त किए हैं, जो कि भारतीय विश्वविद्यालयों में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और KIIT की समग्र रैंकिंग को आगे बढ़ाने में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है।

उल्लेखनीय है कि KIIT-DU पूर्वी भारत और ओडिशा का एकमात्र स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालय है, जिसने प्रतिष्ठित द एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में प्रवेश किया है और दुनिया के उन सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में है, जो 50 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं। KIIT एक विश्वविद्यालय के रूप में केवल 17 वर्ष और संस्थान के रूप में 25 वर्ष पुराना है। यह उच्च शिक्षा संस्थानों की विभिन्न वैश्विक रैंकिंग में अपनी प्रभावशाली स्थिति को प्राप्त कर रहा है और उस स्थान को बनाए रख रहा है।

KIIT और KISS दोनों के स्टाफ, छात्रों, प्रबंधन और शुभचिंतकों ने इस नवीनतम उपलब्धि के लिए और विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ बनाने के उनके दृष्टिकोण के लिए डॉ सामंत को हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त किया है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments