Homeअंदरखानेसुधार कर बदला जा रहा है - वित्तीय सेवा क्षेत्र में अग्रणी...

सुधार कर बदला जा रहा है – वित्तीय सेवा क्षेत्र में अग्रणी 62% को उम्मीद है कि उनके क्लाउड निवेश से अगले दो वर्षों में राजस्व बढ़ेगा

spot_img

Business Wire Indiaलंदन और न्यूयॉर्क –(बिजनेस वायर)—21 फरवरी 2022
कृपया 16 फरवरी 2022 की विज्ञप्ति को बदलकर इस विज्ञप्ति को जारी करें। कई संशोधनों के कारण यह सुधारा गया रूपांतर है।

अद्यतन विज्ञप्ति इस प्रकार है:

वित्तीय सेवा क्षेत्र में अग्रणी 62% को उम्मीद है कि उनके क्लाउड निवेश से अगले दो वर्षों में राजस्व बढ़ेगा
 
कैपको और विप्रो की फुलस्ट्राइड क्लाउड सर्विसेज के वैश्विक अध्ययन से पता चलता है कि वित्तीय सेवा कंपनियों के क्लाउड लक्ष्य कारोबार और राजस्व की वृद्धि पर केंद्रित हैं।

कैपको के एक नए वित्तीय सेवा अध्ययन के अनुसार, वित्तीय क्षेत्र में अग्रणी भविष्य के बढ़े हुए राजस्व (62%) और भविष्य की बेहतर लाभदेयता (52%) का उल्लेख क्लाउड प्रौद्योगिकी की तैनाती के अग्रणी कारणों के रूप में पेश करते है। वैश्विक टेक्नालॉजी और मैनेजमेंट कंसलटेंसी कैपको विप्रो की कंपनी है और विप्रो लिमिटेड (एनवाईएसई: डब्ल्यूआईटी, बीएसई: 507685, एनएसई: विप्रो) एक अग्रणी वैश्विक सूचना तकनालाजी कंपनी है।

क्लाउड्स ट्रांसफ़ॉर्मेशन ऑफ़ फ़ाइनेंशियल सर्विसेज़ (Cloud’s Transformation of Financial Services) शीर्षक रिपोर्ट में -कैपको और विप्रो के क्लाउड विशेषज्ञ विप्रो 2021 के वैश्विक सर्वेक्षण और रिपोर्ट, मेकिंग बिज़नेस थ्राइव: क्लाउड लीडर रोडमैप फॉर अचीविंग 10x आरओआई (Making Business Thrive: A Cloud Leader Roadmap for Achieving 10x ROI) में एकत्रित वित्तीय सेवाओं के आंकड़ों पर गहराई से नज़र डालते हैं। रिपोर्ट आगे की प्रमुख प्रवृत्तियों और अवसरों की पहचान करती है तथा वित्तीय सेवा संस्थानों (एफएसआई) को क्लाउड लीडर बनने की अनुमति देने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। विप्रो के फुलस्ट्राइड क्लाउड सर्विसेज अध्ययन में 11 उद्योगों में सी-सूट के अधिकारियों और निर्णय लेने वाले प्रमुख लोगों की 1,300 प्रतिक्रियाओं को शामिल किया गया। इनमें से 26% वित्तीय सेवाओं से – विशेष रूप से, बैंकिंग, बीमा और पूंजी बाजार, धन सलाहकार और परिसंपत्ति प्रबंधन फर्मों से लिए गए थे।

मुख्य अध्ययन के भीतर विशेष रूप से वित्तीय सेवाओं और बीमा से संबंधित डाटासेट को देखते हुए नए निष्कर्षों में शामिल हैं:

1.   कोविड ने एफएसआई के संचालन को जिन तीन प्रमुख तरीकों से प्रभावित किया है:
 
ग्राहक अनुभव में बेहतरी के साधन के रूप में क्लाउड की प्राथमिकता को बढ़ाया (70% बैंक, 63% पूंजी बाजार फर्म, 55% बीमाकर्ता)
प्रक्रियाओं को अधिक कुशल और चुस्त बनाने के लिए क्लाउड उपयोग के महत्व की मान्यता बढ़ी (54% बैंक, 67% पूंजी बाजार फर्म, 59% बीमाकर्ता)
क्लाउड निवेश के लिए संस्थानों की इच्छा में वृद्धि (बैंकों का 49%, पूंजी बाजार फर्मों का 52%, बीमा कंपनियों का 45%)

2.   एफएसआई ने क्लाउड में पूर्ण डिजिटल कार्यान्वयन की दिशा में अपनी यात्रा शुरू कर दी है, और उसे साकार करने के लिए आगे बढ़ने की उम्मीद है:
 
2021 में बैंकों का क्लाउड खर्च औसतन $36 मिलियन था, जो पूंजी बाजार फर्मों के लिए $41 मिलियन और बीमा कंपनियों के लिए $55 मिलियन तक बढ़ गया।
वर्तमान में फर्में अपने व्यावसायिक अनुप्रयोगों का औसतन 38% क्लाउड के माध्यम से चलाती हैं, और उनका अनुमान है कि दो वर्षों में प्रतिशत बढ़कर 55% हो जाएगा।

3.   क्लाउड निवेश ने एफएसआई के लिए उनकी शीर्ष और निचली दोनों पंक्तियों के संदर्भ में भुगतान किया है:
 
बेहतर लाभदेयता (62% बैंक, 55% पूंजी बाजार की फर्में, 59% बीमाकर्ता)
बढ़ा हुआ राजस्व (55% बैंक, 50% पूंजी बाजार की फर्में, 46% बीमाकर्ता)
बाजार की बढ़ी हुई हिस्सेदारी/विस्तारित ग्राहक आधार (55% बैंक, 55% पूंजी बाजार फर्म, 38% बीमाकर्ता)
घटी हुई लागत (बैंकों का 50%, पूंजी बाजार फर्मों का 51%, बीमाकर्ताओं का 40%)

4. अगले दो वर्षों में, वित्तीय सेवा क्षेत्र के अग्रणियों को अपना सबसे महत्वपूर्ण क्लाउड निवेश करने की उम्मीद है:
 
उत्पाद विकास/आर एंड डी (62%)
साइबर सुरक्षा (48%)
व्यवसाय विकास और बिक्री (42%)

5.   एफएसआई द्वारा सूचीबद्ध, क्लाउड कार्यान्वयन में तीन शिखर की बाधाएं इस प्रकार थीं:
 
बैंक – सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी विकल्पों पर निर्णय लेने में कठिनाई (48%); अनिश्चित आरओआई और उपयोग के मामले (45%); और उद्यम-व्यापी रणनीति तथा रोडमैप की कमी (42%)
पूंजी बाजार फर्म – उद्यम-व्यापी रणनीति और रोडमैप (48%) का अभाव; सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी विकल्पों पर निर्णय लेने में कठिनाई (42%); और अनिश्चित आरओआई और उपयोग के मामले (41%)
बीमा कंपनियां – उद्यम-व्यापी रणनीति और रोडमैप (42%) का अभाव; अपर्याप्त आईटी और डाटा सिस्टम (40%); और सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी विकल्पों (39%) पर निर्णय लेने में कठिनाई।

कैपको में पार्टनर और क्लाउड लीड पीटर कैनेडी ने कहा: “हमारा मानना है कि क्लाउड पर निवेश पर रिटर्न (आरओआई) को मापते समय वित्तीय सेवा कंपनियां अक्सर कुल लागत लाभ पर विचार नहीं करती हैं। केवल 40% ने गैर-आईटी लागत में कमी से होने वाले लाभों का हवाला दिया और इससे भी कम ने कार्बन फुटप्रिंट में कमी को मापते हैं, बाजार में पहुंचने में लगने वाला कम समय बेहतर उत्पादकता भी है।

क्लाउड कार्यान्वयन के लिए कथित बाधाओं पर टिप्पणी करते हुए, कैनेडी ने कहा: “पूरे संगठन के लिए डिजिटल यात्रा को चार्टर करने वाले रोडमैप अगर थे भी तो उभरने में धीमे थे। परिवर्तन प्रक्रिया की शुरुआत में एक उद्यम-व्यापी क्लाउड रणनीति और रोडमैप विकसित करना महत्वपूर्ण है जो प्रौद्योगिकीय विकल्पों, शासन उपायों और खर्च प्राथमिकताओं का विवरण देता है, और जो अन्य संभावित बैटल ग्राउंड्स को नियंत्रित करता है और जो कार्यान्वयन को कमजोर कर सकते हैं। उन्होंने यह भी नोट किया कि सर्वेक्षण के परिणाम इस बात की पुष्टि करते हैं कि प्रशिक्षण, भर्ती और प्रतिधारण मौलिक दक्षताएं हैं जिन्हें सावधानीपूर्वक और प्रारंभिक योजना की आवश्यकता होती है या किसी संस्था के क्लाउड पर शिफ्ट होने का जोखिम होता है: “औसतन 25% एफएसआई ने कहा कि क्लाउड कौशल और प्रतिभा तक सीमित पहुंच है। प्रशिक्षण की आवश्यकता के साथ-साथ सफल क्लाउड कार्यान्वयन के लिए गंभीर बाधाएं थीं।”

वित्तीय सेवा क्षेत्र के अग्रणी संस्थाओं के लिए क्लाउड की सफल यात्रा को डिजाइन और पूर्ण करने के लिए व्यावहारिक और कार्रवाई योग्य सिफारिशों की खोज के लिए कैपको की अनुसंधान रिपोर्ट, Cloud’s Transformation of Financial Services क्लाउड्स ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (क्लाउड की वित्तीय सेवाओं का परिवर्तन) डाउनलोड करें।

कैपको के बारे में, एक विप्रो कंपनी

कैपको एक वैश्विक प्रौद्योगिकी और प्रबंधन परामर्श कंपनी है जो वित्तीय सेवा उद्योग में डिजिटल परिवर्तन को चलाने की सुविज्ञता रखती है। 100 से अधिक वैश्विक संगठनों के बढ़ते क्लाइंट पोर्टफोलियो के साथ, कैपको बैंकिंग और भुगतान, पूंजी बाजार, धन और संपत्ति प्रबंधन, बीमा, और ऊर्जा क्षेत्र के बीच में काम करता है। कैपको की अत्याधुनिक सरलता को इसकी इनोवेशन लैब्स और पुरस्कार विजेता बीवाईएडब्ल्यू संस्कृति और विविध प्रतिभा के माध्यम से जीवंत किया गया है। अधिक जानने के लिए www.capco.com पर जाएं या ट्वीटर, फेसबुक, यूट्यूब, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और जिंग पर हमें फॉलो करें।

विप्रो के बारे में

विप्रो लिमिटेड (Wipro Limited) (एनवाईएसई: डब्ल्यूआईटी, बीएसई: 507685, एनएसई: विप्रो) एक अग्रणी वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श और व्यवसाय प्रक्रिया सेवा कंपनी है। हम अपने ग्राहकों को डिजिटल दुनिया के अनुकूल बनाने और उन्हें सफल बनाने में मदद करने के लिए संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग, हाइपर-ऑटोमेशन, रोबोटिक्स, क्लाउड, एनालिटिक्स और उभरती प्रौद्योगिकियों की शक्ति का उपयोग करते हैं। सेवाओं के अपने व्यापक पोर्टफोलियो, स्थिरता और अच्छी कॉरपोरेट नागरिकता के लिए मजबूत प्रतिबद्धता के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कंपनी, हमारे पास छह महाद्वीपों में ग्राहकों की सेवा करने वाले 220,000 से अधिक समर्पित कर्मचारी हैं। एक साथ, हम विचारों की खोज करते हैं और एक बेहतर और साहसिक नए भविष्य के निर्माण के लिए बिंदुओं को जोड़ते हैं।

स्रोत रूपांतर Businesswire.com पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220216005169/en/
 
संपर्क:
मीडिया:
मालेया लिडॉन
बैकबे कम्युनिकेशंस
capco@backbaycommunications.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments