Homeपरिदृश्यटॉप स्टोरीयोगी के सलाहकार के रूप में अवनीश अवस्थी की वापस ताजपोशी !

योगी के सलाहकार के रूप में अवनीश अवस्थी की वापस ताजपोशी !

spot_img

लखनऊ, 17 सितंबर (गणतंत्र भारत के लिए हरीश मिश्र ) : शुक्रवार को उत्तर प्रदेश शासन से वो आदेश जारी हो गया जिसकी प्रत्याशा की जा रही थी। पिछले दिनों सेवानिवृत्त हुए आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का सलाहकार नियुक्त कर दिया गया।

देऱ शाम लखनऊ में जारी शासनादेश में कहा गया है कि अवनीश अवस्थी की नियुक्ति प्रशासनिक कार्यों में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के सलाहकार के रूप में की गई है। फिलहाल उनकी नियुक्ति 28 फरवरी 2023 तक के लिए की गई है। नियुक्ति अस्थायी सरकारी कर्मचारी के रूप में की गई है।

तय थी वापसी

अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे भरोसेमंद अफसर माना जाता रहा है। वे अभी कुछ दिनों पूर्व ही 31 अगस्त को अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। माना जा रहा था कि उन्हें सेवा विस्तार दिया जाएगा लेकिन किन्ही कारणों से ऐसा नही हो पाया। तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्यमंत्री उन्हें किसी न किसी रूप में वापस अपने साथ जोडेंगे।

पहले भी हो चुके हैं ऐसे प्रयोग

उत्तर प्रदेश में सुश्री मायावती जब मुख्यमंत्री थीं तो उस वक्त शशांक शेखर सिंह राज्य के सबसे ताकतवर नौकरशाह हुआ करते थे। बहन जी ने उन्हें वो ताकत सौंप रखी थी जो राज्य के मुख्य सचिव के पास भी नहीं थी। वे ही मायावती के आंख- नाक और कान हुआ करते थे। कुछ इसी तरह के रोल की अपेक्षा अवनीश अवस्थी के लिए भी की जा रही है। इसमें कोई दोराय नहीं कि अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री के सबसे विश्वस्त अफसरों में शामिल हैं और राज्य में नौकरशाही के तंत्र के सुचारु संचालन में उनकी बहुत बड़ी भूमिका रही है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में अवनीश अवस्थी की ताकत पहले से भी ज्यादा होगी और हर महत्वपूर्ण फैसले में उनकी राय मुख्यमंत्री के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी।

फोटो सौजन्य- सोशल मीडिया  

   

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments