Homeपरिदृश्यटॉप स्टोरीमैंक्रां दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए, दक्षिणपंथी नेता ली पेन चुनाव...

मैंक्रां दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए, दक्षिणपंथी नेता ली पेन चुनाव हारीं

spot_img

नई दिल्ली (गणतंत्र भारत के लए न्यूज़ डेस्क) :  फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रां दोबारा से फ्रांस के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। मैक्रां ने अपनी प्रतिद्वंदी विपक्षी नेता मरीन ली पेन को हरा दिया। मैक्रां को 58 प्रतिशत जबकि ली पेन को 42 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट दिय़ा। पेन की पहचान एक दक्षिणपंथी और राष्ट्रवादी नेता के रूप में है जबकि मैक्रां को एक उदारवादी छवि वाला नेता माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रां को दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे। मैक्रां को 58 प्रतिशत वोट मिले और तो पेन को सिर्फ 42 फीसदी ही वोट ही मिल पाए। चुनाव के आधिकारिक आंकड़े आने से पहले ही ली पेन ने अपनी हार स्वीकार कर ली। पेन ने कहा कि फ्रांस के लोगों के हित के लिए उनकी लड़ाई जारी रहेगी। मैक्रां की जीत के बाद पेरिस के कुछ हिस्सों से हिंसा की खबरें आई हैं। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई हैं। ऐसी खबर है कि, दक्षिणपंथी विचारों वाले लोगों के समूहों ने कुछ जगहों पर मैक्रां की जीत के खिलाफ प्रदर्शन किया जो बाद में हिंसक हो गया। सुरक्षा बलों ने हालात को काबू में कर लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रां को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमेनुएल मैक्रां को दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी है। उन्होंने अपने बधाई संदेश में लिखा है कि, मेरे दोस्त इमैनुएल मैक्रां को फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई! मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी ट्वीट कर मैक्रां को बधाई दी है। जॉनसन ने लिखा है कि, फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर बधाई। फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है। मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम जारी रखने के लिए तत्पर हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी मैक्रां को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी राष्ट्रपति के संदेश में कहा गया है, इमेनुएल मैक्रां को बधाई। फ्रांस, अमेरिका का बेहद करीबी रणनीतिक साझेदार है और उम्मीद है कि ये साझेदारी और मजबूत होगी।

मैक्रां ने फ्रांस की जनता का धन्यवाद किया

 दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद इमैनुएल मैक्रां ने फ्रांस की जनता को धन्यवाद दिया। मैक्रां अपने परिवार के साथ एफिल टॉवर के पास चैंप डे मार्स के मंच पर पहुंचे और उन्होंने लोगों को संबोधित किया। मैक्रां ने कहा कि, मैं एक निष्पक्ष समाज चाहता हूं। ऐसा समाज जहां  महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता हो। फ्रांस लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए समर्पित देश है और हमारी जनता ने ये दिखा दिया कि कट्टरवादी सोच और आग्रही दृष्टि को फ्रांस की जनता पसंद नहीं करती है। मैक्रां ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि फ्रांस की जनता के भरोसे पर वे खरे उतर पाएंगे।

फोटो सौजन्य़- सोशल मीडिया

 

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments