Homeअंदरखानेदुनिया की पहली मोबिलिटी फिनटेक मूव ने अपने राजस्व-आधारित फाइनेंसिंग मॉडल को...

दुनिया की पहली मोबिलिटी फिनटेक मूव ने अपने राजस्व-आधारित फाइनेंसिंग मॉडल को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने के लिए सीरीज ए2 राउंड में $105 मिलियन जुटाया

spot_img

Business Wire India
पूरे अफ्रीका में मोबिलिटी उद्यमियों को राजस्व-आधारित वित्तपोषण प्रदान करने वाली दुनिया की पहली मोबिलिटी फिनटेक, मूव ने इक्विटी और डेट मिलाकर एक ओवर सब्सक्राइब्ड सीरीज़ ए2 राउंड में $105 मिलियन जुटाए हैं। इस दौर का नेतृत्व मौजूदा निवेशकों, स्पीडइनवेस्ट, लेफ्ट लेन कैपिटल और द लेटेस्ट वेंचर्स (नवीनतम उद्यम) द्वारा किया जाता है। इनमें अफ्रीकइन्वेस्ट , एमयूएफजी इनोवेशन पार्टनर्स, लैटीट्यूड और क्रेओस कैपिटल सहित नए निवेशकों की भागीदारी होती है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया है। पूरी रिलीज यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220314005092/en/
 
लाडी डेलानो और डाइड ओडुंसी द्वारा 2020 में लांच किया गया मूव पूरे अफ्रीका में वाहन स्वामित्व का लोकतांत्रीकरण कर रहा है। इसके लिए मोबिलिटी उद्यमियों को बाजारों में कम क्रेडिट वाले राजस्व-आधारित वित्तपोषण तक पहुंच प्रदान करता है।  अपनी वैकल्पिक क्रेडिट स्कोरिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, मूव अपने ग्राहकों को अपने साप्ताहिक राजस्व के प्रतिशत का उपयोग करके नए वाहन खरीदने के लिए वित्तपोषण मुहैया कराता है।

अत्यधिक मांग और जोरदार विकास का अनुभव करने के बाद, मूव द्वारा वित्तपोषित वाहनों ने 25 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करते हुए 30 लाख से अधिक राइड्स (सवारी) पूरी की हैं । इस नए $105 मिलियन सीरीज ए2 राउंड के साथ, कंपनी द्वारा जुटाया गया कुल $174.5 मिलियन तक होता है। मूव अगले छह महीनों में पूरे एशिया और एमईएनए (मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका) क्षेत्र में अपने मॉडल को तेजी से सात नए बाजारों में ले जाएगा।

डाटा उपयोग से वाहन स्वामित्व का लोकतांत्रीकरण

मूव नाइजीरिया में जन्मे स्टार्टअप की एक नई पीढ़ी का हिस्सा है जो पूरे अफ्रीका में वित्तीय सेवाओं को बढ़ा रहा है। पिछले साल एक ओवरसब्सक्राइब सीरीज ए में 23 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद, मूव अब “मोबिलिटी फिनटेक” सेक्टर में चार्ज का नेतृत्व कर रहा है, यह एक सफेद स्थान है जहां मूव पूरे अफ्रीका में अग्रणी के रूप में उभरा है, जो महाद्वीप की सीमित पहुंच की तीव्र समस्या को हल करने में मदद करता है। लाखों अफ्रीकियों के लिए वाहन वित्तपोषण।

पूरे अफ्रीका में खराब क्रेडिट पहुंच के कारण एक बिलियन से अधिक अफ्रीकियों की नए वाहन खरीदने की क्षमता सीमित है। अफ्रीका में जितने वाहन हैं उनमें 5% से भी कम फाइनेंस कराए जाते हैं जबकि यूरोप में यह प्रतिशत 92 है। दूसरी ओर अफ्रीका में प्रति 1,000 की आबादी पर 44 से कम लोगों के पास कारें हैं जबकि यूरोप में यह सख्या 1000 में 640 है। एशिया और एमईएनए क्षेत्र में, 5 अरब से अधिक लोगों की संयुक्त आबादी के साथ, वाहन स्वामित्व क्रमशः 136 प्रति 1,000 और 261 प्रति 1,000 है। मूव अपने मॉडल को पूरे एशिया और एमईएनए क्षेत्र में मोबिलिटी उद्यमियों तक  पहुंचाएगा और कार, ट्रक, बाइक, तिपहिया और बसों को शामिल करने के लिए अपनी साझेदारी और वाहन वर्गों का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

परिवहन और वित्त पर ड्राइविंग प्रभाव

मूव का मॉडल अन्य तरीकों से बदलाव लाने वाला साबित हुआ है। इसके द्वारा वित्तपोषित वाहनों में से कम से कम 60% इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड हैं, जिसका अर्थ है कि यह पुराने प्रदूषणकारी वाहनों की जगह ले रहा है जिन्हें दुनिया के बाकी हिस्सों से नए ईंधन-कुशल वाहनों के साथ महाद्वीप में निर्यात किया जाता है।

मूव एक मंच के साथ उभरती अर्थव्यवस्थाओं के नए क्षेत्रों को आगे बढ़ा रहा है जो पारंपरिक वित्तीय सेवाओं को बाधित कर रहा है और गतिशीलता उद्यमियों की एक नई पीढ़ी को सशक्त बनाने के साधन प्रदान कर रहा है। साथ ही, मूव की यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता है कि उसके कम से कम 50% ग्राहक महिलाएं हैं, और इसका उत्पाद अधिक महिलाओं को वाहन वित्तपोषण और लचीले रोजगार तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

मूव में सहसंस्थापक और सहसीईओ लाडी डेलानो ने कहा: “मूव में, हमने पूरे अफ्रीका में मूव- वित्तपोषित वाहनों में 3 मिलियन से अधिक ट्रिप को संभव किया है, छह शहरों में लांच किया है और हजारों मोबिलिटी उद्यमियों को मार्केटप्लेस से जोड़ा है। लेकिन अभी भी लाखों नवोदित उद्यमी हैं जिनके पास वाहन वित्तपोषण तक सीमित या कोई पहुंच नहीं है। हम दुनिया भर में अग्रणी निवेशकों का समर्थन पाकर खुश हैं जो हमें नाइजीरिया में जन्मे मॉडल को दुनिया के सामने ले जाने में सक्षम बनाने में अभिन्न होंगे।

सहसंस्थापक और सहसीईओ जिदे ओडुंसी ने कहा: “मूव मॉडल जिसे हमने अफ्रीका में अग्रणी बनाया है, जो मोबिलिटी उद्यमियों को राजस्व-आधारित वाहन वित्तपोषण प्रदान करता है, दुनिया में कहीं भी लागू किया जा सकता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हम महिलाओं को सशक्त बनाने, मोबिलिटी स्पेस के विद्युतीकरण और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। हम जो करते हैं उसके मूल में यह आदर्श हैं क्योंकि हम एक स्थायी और प्रभाव-संचालित वैश्विक व्यापार का निर्माण जारी रखते हैं।”

स्पीडइनवेस्ट के जनरल पार्टनर स्टीफन क्लेस्टिल ने कहा: “लाडी और जिदे फिनटेक को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, जो लोगों को रोजगार के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए राजस्व-आधारित वाहन वित्तपोषण के उपयोग को चैंपियन बना रहे हैं। जैसे ही वे दुनिया भर में कारोबार बढ़ा रहे हैं, हम फिर से मूव का समर्थन करके खुश हैं।”

लेफ्ट लेन कैपिटल के मैनेजिंग पार्टनर डैन अहरेंस ने कहा: “पिछले दो वर्षों की वैश्विक चुनौतियों के बावजूद, मूव ताकतवर होता गया है और बढ़ती गतिशीलता के अवसरों में टैप करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है। टीम के पास आगे के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप है और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि कंपनी अगले साल कैसे बढ़ती है।

लेटेस्ट डॉट वेंचर्स (thelatest.ventures) के पार्टनर रेनर श्वार्ज़ ने कहा: “केवल थोड़े समय में, लाडी और जीड ने एक व्यवसाय का रॉकेटशिप बनाया है। प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से अग्रणी वित्तीय समावेशन के लिए उनका अनूठा दृष्टिकोण रोजगार के अवसरों और परिवहन बुनियादी ढांचे को बदलने में मदद कर रहा है। हम उनका समर्थन करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि वे 2022 में विस्तार करना जारी रखेंगे।”

समाप्त
स्रोत रूपांतर Businesswire.com पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220314005092/en/
 
संपर्क:
जॉयस ओमोपे
Joyce@burlington.cc 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments