Homeअंदरखानेटीआरएसटी01 और रूबिक्स ने हरित ब्लॉकचेन प्लैटफॉर्म के माध्यम से जलवायु कारवाई...

टीआरएसटी01 और रूबिक्स ने हरित ब्लॉकचेन प्लैटफॉर्म के माध्यम से जलवायु कारवाई को तेज करने के लिए किया सहयोग

spot_img

Business Wire Indiaटीआरएसटी01 और रूबिक्स ने आज अपने-अपने अनूठे वेब3 हरित ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी प्लैटफॉर्म और समाधान का संयुक्त रूप से लाभ उठाने संबंधी साझेदारी की घोषणा की है। घोषणा के अनुसार इस साझेदारी का उद्देश्य सरकारों, संगठनों और नागरिकों को एक सतत, सफल हरित अर्थव्यवस्था का रुख करने की लागत में महत्वपूर्ण कमी करने के लिए उनके जलवायु कारवाईयों की गति तेज करने में मदद करना है।

इस प्रेस रिलीज़ में मल्टीमीडिया सम्मिलित है। पूरी रिलीज़ इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220503006135/en/

कोविड-19 की जारी वैश्विक महामारी के बीच पूरे विश्व में व्यावसायिक संस्थानों और समुदायों ने ईएसजी और नेट जीरो के प्रति अभूतपूर्व वचनबद्धता का प्रदर्शन किया है, जिसमें पुनर्विचार करने और जहाँ ज़रुरत हो वहाँ वर्तमान व्यावसायिक मॉडलों, रणनीतियों और डिजिटल रूपांतरण के प्रयासों में तेजी लाने का वादा सम्मिलित है।

रूबिक्स के चीफ आर्किटेक्ट और फाउंडर, के.सी.रेड्डी ने कहा कि, “जहाँ ये वचनबद्धताएं उत्साहवर्द्धक है, वहीं कार्यान्वयन में अनेक बाधाएँ है, जिनमें जलवायु कारवाईयों के डिजिटलीकरण के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रमुख है।

वर्ष 2020 में दूरस्थ काम-काज (रिमोट वोर्किंग), रहने और सीखने की शुरुआत के बाद से त्वरित डिजिटल युक्ति अनेक व्यावसायिक संगठनों और व्यक्तियों के लिए अस्तित्व बनाए रखने का एकमात्र विकल्प बन गया है। भविष्य-रक्षित उत्पादों, सेवाओं और व्यावसायिक प्रतिदर्शों को आरम्भ करने के बाद या प्रयास सदी में एक बार के सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के प्रति एकल-प्रयोग त्वरित प्रतिक्रिया से अधिक साबित हुए हैं। वे अब दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन में अन्तर्निहित सामायिक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का पता लगाने के तरीके में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

श्री रेड्डी ने कहा कि, “उद्यमों और उनके हिस्सेदारों को सूचनाओं को प्राप्त करने, पता लगाने, सूचित करने और सत्यापित करने के लिए एक व्यापक तथा सर्वांगीण सिस्टम रखने की ज़रुरत है। इससे पारदर्शी व्यावसायिक निर्णय निर्धारण में आसानी होगी जिसके फलस्वरूप संगठनात्मक दक्षता बेहतर बनेगी और जलवायु कारवाईयों में तेजी आयेगी। जलवायु कारवाईयों को डिजिटलीकृत करने के इन अगली पीढ़ी के प्रयासों को वेब3 टेक्नोलॉजी पर अवश्य ही आधारित होना चाहिए।”

टीआरएसटी01 के सीईओ, प्रबीर मिश्रा ने कहा कि, “कोविड उनके व्यवसाय के प्रति सभी संभावित खतरों के बारे में सोचने की चेतावनी बन गया और उन्‍होंने तुरंत मान लिया कि उन्हें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए वह सब करने की ज़रुरत है जो वे कर सकते हैं। व्यावसायिक संगठन और व्यक्तियों को पता है कि उन्हें उसी सामूहिक दृष्टि के साथ जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की ज़रुरत है जिस दृष्टि ने उन्हें कोविड महामारी से लड़ने में मदद की थी। पूरी दुनिया में विशेषकर वेब3 तकनीकों की मदद से समस्या समाधान के बढ़ते फायदों को स्वीकार करने वालों से सभी व्यावसायिक संगठनों और व्यक्तियों के ओर से अभूतपूर्व माहौल, ईएसजी और नेट जीरो प्रतिबद्धता को देखना प्रेरणादायक है।”
 
टीआरएसटी01 और रूबिक्स अपने विकेंद्रीकरण और समकक्षों के बीच (पीर-टू-पीर) वेब3 टेक्नोलॉजी आर्किटेक्चर द्वारा निर्धारित अपनी तरह की प्रथम नवाचारी साझेदारी है। यह यूजर्स को जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध लड़ाई में अभिन्न अंशदाता बनने के लिए सशक्त बनाने में सक्षम होगा। इन वेब3 तकनीकों का संयुक्त लाभ उठाना वास्तविक व्यावसायिक जगत के प्रतिबिम्ब से ज्यादा प्रदान करता है। यह अपने स्रोत पर सूचना को कैप्चर करने, मालिक की पहचान पता करने, और अनावश्यक भंडारण के माध्यम से छेड़छाड़ तथा जालसाजी को रोकने के लिए एक सम्पूर्ण नए परिदृश्य की पुनर्रचना करता है।

तो भी, एक शून्य कार्बन भविष्य की कल्पना और कार्यान्वयन करने के लिए एक समझ अपेक्षित है कि जलवायु परिवर्तन के हल के लिए समयसीमा का लक्ष्य इधर-उधर हो सकता है। मई 2022 से ग्लोबल गवर्नमेंट फोरम पीस ने ठीक ही कहा कि जलवायु नीति पहल यानी क्लाइमेट पॉलिसी इनिशिएटिव (सीपीआइ) ने “चेतावनी दी है कि जलवायु वित्तीयन में लगातार वृद्धि के बावजूद यह जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए ज़रा भी पर्याप्त नहीं है। सीपीआइ का अनुमान है कि विश्व को जलवायु परिवर्तन के सबसे हानिकारक पहलुओं का मुकाबला करने के लिए वर्ष 2030 तक कम से कम 4.5 ट्रिलियन यूएस डॉलर से लेकर 5 ट्रिलियन यूएस डॉलर सालाना निवेश करने की ज़रुरत है, जो 590% (मौजूदा खर्च के स्तरों पर) की आश्चर्यजनक वृद्धि है।”

इसके अलावा पीस ने उल्लेख किया है, “फिलहाल सरकारें, मुख्यतः विकास वित्त संस्थानों के माध्यम से जलवायु वित्तीयन का सबसे बड़ा फण्ड प्रदाता हैं। सीपीआइ रिपोर्ट ग्लोबल लैंडस्केप ऑफ़ क्लाइमेट फाइनेंस के अनुसार वर्ष 2019 से 2020 के बीच सार्वजनिक क्षेत्र ने विश्व के जलवायु फंडिंग का 51% यानी 321 बिलियन यूएस डॉलर का योगदान किया। अगर जलवायु फंडिंग को वास्तविक बदलाव लाने के लिए पूर्वानुमानित स्तर पर पहुंचना है तो इसे बदलना होगा। [बायसा] नारण [सीपीआइ के क्लाइमेट फाइनेंस ट्रैकिंग का नेतृत्व करने वाले वरिष्ठ विश्लेषक] का कहना है कि  ‘अगर हम सार्वजनिक धन का एक-एक डॉलर भी खर्च कर दें तो भी हम वहाँ तक नहीं पहुँचने वाले हैं। स्पष्ट उत्तर है, निजी क्षेत्र के ज्यादा संसाधनों को आगे बढ़ाना।”

टीआरएसटी01 और रूबिक्स की ग्रीन ब्लॉकचेन तकनीक एवं समाधान इन संसाधनों को चिन्हित करने में सहायक हो सकते हैं और एक शून्य कार्बन भविष्य के लिए आवश्यक बदलावों के वित्तीयन की जिम्मेवारी कौन लेगा, इसकी गतिशीलता बदलने के प्रति महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं।

रूबिक्स ब्लॉकचेन प्राइवेट लिमिटेड के विषय में: रूबिक्स समकक्ष संगठनों के बीच (पीर टू पीर) डेटा स्थानान्तरण और लेन-देन के लिए लेयर-1 ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल है। रूबिक्स सिंगापुर, भारत, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यवसाय करता है। यह एक वेब स्केल प्रोटोकॉल है जो शून्य ट्रांजैक्शन फीस, न्यूनतम अवसंरचनागत लागत, उच्च सुरक्षा और निजता के साथ काम करता है। प्रति ट्रांजैक्शन 1 केडब्लूएच से भी कम के साथ रूबिक्स सभी कंप्यूटिंग नेटवर्क के बीच सबसे कम ऊर्जा खपत वाले सॉफ्टवेर में से एक है। रूबिक्स सॉफ्टवेयर को किसी भी पीसी या वर्चुअल मशीन पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। रूबिक्स कम्युनिटी में 12,500 से अधिक यूजर्स हैं। https://rubix.net/
 
टीआरएसटी01 के विषय में:

टीआरएसटी01 (ट्रस्ट ओ वन) ब्लॉकचेन-प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो भरोसे, पारदर्शिता और पता लगाने की क्षमता (ट्रेसेबिलिटी) पर उद्योग की कठिनाइयों के समाधान हेतु उभरती प्रौद्योगिकी का प्रयोग करती है। टीआरएसटी01 का विशिष्ट प्रौद्योगिकी मंच उभरती डिजिटल रूपातंरण से जुड़ी चुनौतियों को संबोधित करता है। इस कंपनी का मुख्यालय भारत में है।
 
https://trst01.com
 

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220503006135/en/

संपर्क :
हार्डी स्पायर
hardy.spire@antennagroup.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments