Homeअंदरखानेसेरेब्रस सिस्टम्स ने न्यू इंडिया ऑफिस के साथ वैश्विक विकास को गति...

सेरेब्रस सिस्टम्स ने न्यू इंडिया ऑफिस के साथ वैश्विक विकास को गति दी

spot_img

Business Wire Indiaएआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) कंप्यूट को गति देने में अग्रणी सेरेब्रस सिस्टम्स (Cerebras Systems) ने आज बैंगलोर, भारत में एक नया भारत कार्यालय खोलने के साथ अपने निरंतर वैश्विक विस्तार की घोषणा की। उद्योग के दिग्गज लक्ष्मी रामचंद्रन के नेतृत्व में, नया इंजीनियरिंग ऑफिस आरएंडडी प्रयासों में गति लाने और स्थानीय ग्राहकों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। वर्ष के अंत तक साठ से अधिक इंजीनियरों के लक्ष्य के साथ, और वर्तमान में बीस से अधिक कार्यरत हैं, सेरेब्रस बैंगलोर में तेजी से अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहता है।
 
सेरेब्रस सिस्टम्स के सीईओ और सह-संस्थापक एंड्रयू फेल्डमैन ने कहा, “औमतौर पर भारत और विशेष रूप से बैंगलोर, एआई नवाचार के लिए एक हॉटबेड (महत्वपूर्ण केंद्र) बनने के लिए बेहद अच्छी स्थिति में है। इसमें विश्व के अग्रणी विश्वविद्यालय, अग्रणी शोध संस्थान और बड़ी संख्या में घरेलू एंटरप्राइज बाजार है। सेरेब्रस इस बाजार में अग्रणी होने के लिए प्रतिबद्ध है। लक्ष्मी के नेतृत्व में, हम सेरेब्रस सिस्टम्स इंडिया के लिए शीर्ष इंजीनियरिंग प्रतिभाओं को तेजी से भर्ती कर रहे हैं, साथ ही परिष्कृत क्षेत्रीय ग्राहकों का समर्थन कर रहे हैं जो सबसे चुनौतीपूर्ण एआई कार्य को अधिक तेज़ी से और आसानी से करना चाहते हैं।
 
भारत के विस्तार के हिस्से के रूप में, सेरेब्रस ने रामचंद्रन को इंजीनियरिंग के प्रमुख और सेरेब्रस इंडिया में इंडिया साइट लीड के रूप में नियुक्त किया। बैंगलोर स्थित, रामचंद्रन को सॉफ्टवेयर और इंजीनियरिंग में 24 से अधिक वर्षों का तकनीकी और नेतृत्व का अनुभव है। सेरेब्रस में शामिल होने से पहले, वह विभिन्न इंजीनियरिंग और नेतृत्व भूमिकाओं में इंटेल के साथ थीं। हाल ही में, वह इंटेल के डेटा सेंटर और एआई समूह में वरिष्ठ निदेशक थीं, जो एआई एक्सीलेरेटर के लिए गहन शिक्षण सॉफ्टवेयर की प्रमुख क्षमताओं को वितरित करने के लिए जिम्मेदार थीं। उन्हें भारत में व्यवसाय संचालन को बढ़ाने और तकनीकी इंजीनियरिंग टीमों की स्थापना करने का व्यापक अनुभव है।
 
रामचंद्रन ने कहा, “एआई कंप्यूट के भविष्य को बदलने के लिए सेरेब्रस सिस्टम्स के मिशन का हिस्सा बनने और वेफर स्केल कंप्यूट को वास्तविकता बनाने वाली असाधारण टीम के साथ काम करने के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।” उन्होंने आगे कहा, “हमने पहले ही भारत में शीर्ष एआई प्रतिभाओं की एक विश्व स्तरीय टीम का निर्माण शुरू कर दिया है और हम यहां मुख्य घटकों का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं जो सेरेब्रस के मिशन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम और अधिक प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग प्रतिभा को जोड़ने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम देश भर में हमारे पास मौजूद कई ग्राहक अवसरों का समर्थन करते हैं।”
 
सेरेब्रस सीएस-2 (CS-2) अस्तित्व में सबसे तेज एआई सिस्टम है और यह अब तक निर्मित सबसे बड़े प्रोसेसर – सेरेब्रस वेफर-स्केल इंजन 2 (Wafer-Scale Engine 2) (डब्लूएसई-2) द्वारा संचालित है, जो निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 56 गुना बड़ा है। नतीजतन, सीएस-2 अस्तित्व में किसी भी अन्य गहन शिक्षण प्रोसेसर की तुलना में अधिक एआई-अनुकूलित कंप्यूट कोर, अधिक तेज मेमोरी और अधिक फैब्रिक बैंडविड्थ प्रदान करता है। इसका उद्देश्य गहन शिक्षण कार्यभार में तेजी लाने के लिए बनाया गया था, परिमाण के आदेशों द्वारा उत्तर देने के समय को कम करना।
 
सीएस-2 के साथ, सेरेब्रस ने हाल ही में एक ही उपकरण पर प्रशिक्षित सबसे बड़े एआई मॉडल का विश्व रिकॉर्ड (world record) बनाया है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) के साथ, बड़े डेटासेट के साथ प्रशिक्षित बड़े मॉडल अधिक सटीक दिखाए जाते हैं। लेकिन परंपरागत रूप से, केवल सबसे बड़ी और सबसे परिष्कृत प्रौद्योगिकी कंपनियों के पास सैकड़ों या हजारों ग्राफिक्स प्रसंस्करण इकाइयों (जीपीयू) में बड़े पैमाने पर मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए संसाधन और विशेषज्ञता थी। एकल सीएस-2 के साथ जीपीटी-3 मॉडल को प्रशिक्षित करने की क्षमता को सक्षम करके, सेरेब्रस पूरे एआई पारिस्थितिकी तंत्र को समय के एक अंश में बड़े मॉडल स्थापित करने और प्रशिक्षित करने में सक्षम बना रहा है।
 
दुनिया भर के ग्राहक पहले से ही सेरेब्रस सीएस-2 का लाभ उठा रहे हैं ताकि दवा की खोज, स्वच्छ ऊर्जा की खोज, कैंसर उपचार अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में अपने एआई अनुसंधान में तेजी लाई जा सके। उदाहरण के लिए, फार्मास्युटिकल लीडर जीएसके अब जटिल एपिजेनोमिक मॉडल को पहले निषेधात्मक रूप से बड़े डेटासेट के साथ प्रशिक्षित करने में सक्षम है – सेरेब्रस के साथ पहली बार संभव हुआ। आस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) सैकड़ों-हजारों सार और शोध पत्रों पर प्रश्नों को चलाकर रीयल-टाइम में पुनरावृति और प्रयोग कर रहा है – एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें पहले जीपीयू क्लस्टर के साथ दो सप्ताह लगते थे और अब सेरेब्रस के साथ केवल दो दिनों में प्राप्त किया जा रहा है। और एरगोन्न नेशनल लेबोरेट्री एक सीएस-2 का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर रही है कि कोविड-19 का कारण बनने वाला वायरस कैसे काम करता है (how the virus that causes COVID-19)। वे एकल सीएस-2 के साथ सिमुलेशन चलाने में सक्षम हैं जिसके लिए 110-120 जीपीयू की आवश्यकता होगी।
 
भारत में हालिया अंतरराष्ट्रीय विस्तार पिछले दो वर्षों में जापान और कनाडा में सेरेब्रस के वैश्विक विकास के बाद आता है। उत्तरी अमेरिका, एशिया, यूरोप और मध्य पूर्व में ग्राहकों के साथ, सेरेब्रस उद्यम, सरकार और उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) सेगमेंट में ग्राहकों के बढ़ते रोस्टर के लिए उद्योग के अग्रणी एआई समाधान प्रदान कर रहा है, जिसमें ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, एस्ट्राजेनेका, टोटलएनर्जीज, nference, एरगॉन नेशनल लेबोरेटरी, लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी, पिट्सबर्ग सुपरकंप्यूटिंग सेंटर, लाइबनिज़ सुपरकंप्यूटिंग सेंटर, सुपरकंप्यूटिंग एप्लीकेशन के लिए नेशनल सेंटर, एडिनबर्ग पैरेलल कंप्यूटिंग सेंटर (ईपीसीसी), नेशनल एनर्जी टेक्नोलॉजी लेबोरेटरी और टोक्यो इलेक्ट्रॉन डिवाइसेस शामिल हैं।
 
सेरेब्रस इंडिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.cerebras.net पर जाएं
 
सेरेब्रस सिस्टम्स के बारे में
सेरेब्रिस सिस्टम्स (Cerebras Systems) अग्रणी कंप्यूटर आर्किटेक्ट्स, कंप्यूटर वैज्ञानिकों, गहन शिक्षण शोधकर्ताओं और सभी प्रकार के इंजीनियरों की एक टीम है। हम कंप्यूटर सिस्टम के एक नए वर्ग का निर्माण करने के लिए एक साथ आए हैं, जिसे एआई को तेज करने और एआई के भविष्य को हमेशा के लिए बदलने के एकमात्र उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारा प्रमुख उत्पाद, सीएस-2 सिस्टम दुनिया के सबसे बड़े प्रोसेसर द्वारा संचालित है – 850,000 कोर सेरेब्रस डब्ल्यूएसई-2 ग्राहकों को ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों पर परिमाण के आदेशों द्वारा अपने गहन शिक्षण कार्य को तेज करने में सक्षम बनाता है।
 
Businesswire.com पर स्रोत रूपांतर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220829005746/en/
 
संपर्क:
मीडिया संपर्क:
किम ज़िसेमर
ईमेल: pr@zmcommunications.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments