Homeपरिदृश्यटॉप स्टोरीयूपी में बीजेपी-एसपी के मैनीफेस्टो जारी, जानिए क्या हैं इनके वादे और...

यूपी में बीजेपी-एसपी के मैनीफेस्टो जारी, जानिए क्या हैं इनके वादे और इरादे ?

spot_img

लखनऊ ( गणतंत्र भारत के लिए शोध डेस्क) : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में पहले चरण के मतदान से दो दिन पहले आज बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने अपने-अपने मेनीफेस्टो जारी कर दिए। दोनों ही पार्टियों के घोषणापत्रों में महिला, युवा रोजगार, किसानों से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता दी गई है। समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में उत्तर प्रदेश को 2027 तक पूर्ण रूप से साक्षर बनाने का वादे के साथ 2025 तक राज्य के सभी किसानों को कर्जमुक्त कराने का संकल्प व्यक्त किया गया। पार्टी ने राज्य में सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा भी किया। बीजेपी ने लव जिहाद के मामलों में 10 सजा वाले कानून को लाने के अलावा लड़कियों को फ्री स्कूटी और किसानों को मुफ्त बिजली और चीनी मिलों की स्थापना की बात अपने घोषणापत्र में कही है।

बीजेपी का घोषणा पत्र 12 पन्नों का था जबकि समाजवादी पार्टी का घोषणापत्र 87 पेज का था। समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणापत्र में योजनाओ और वादों को विस्तार से समझाया है। बीजेपी का घोषणपत्र अपेक्षाकृत संक्षिप्त था क्योंकि शायद इसमें से तमाम योजनाओं पर राज्य सरकार  पहले से काम कर रही है और उसे बहुत विस्तार से समझाने की जरूरत पार्टी ने नहीं समझी।

समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र की खास बातें

साक्षर, सशक्त और सुरक्षित उत्तर प्रदेश

शिक्षा के मामले में समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में दो बड़ी बातें हैं। पहली, 2027 तक राज्य को पूर्ण रूप से साक्षर बनाया जाएगा। दूसरी, लड़कियों को केजी से लेकर पीजी तक फ्री में शिक्षा मिलेगी। इसके अलावा महिलाओं को राज्य में सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण भी दिया जाएगा। इस आरक्षण का लाभ सभी वर्ग की महिलाओं को मिलेगा। घोषणापत्र में महिला फ्रंटलाइन वर्करों को इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा भी किया गया है। समाजवादी पार्टी ने महिला शिक्षिकाओं को ये विकल्प देने का वादा किया है कि वे अपनी सुविधा के हिसाब से नौकरी के स्थान का चयन कर सकें।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर घोषणापत्र में कहा गया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर ईमेल और व्हाट्सएप के जरिए भी एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। पार्टी वे वादा किया कि महिलाओं के खिलाफ हेट क्राइम के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति का पालन किया जाएगा और सभी जिलों में साइबर यूनिट की स्थापना की जाएगी।

युवा और रोजगार   

समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में युवाओं के लिए मनरेगा की तर्ज पर एक स्कीम शुरू करने का वादा किया गया है। इसमें युवाओं के लिए तब तक न्यूनतम रोजगार और आय की गारंटी सुनिश्चित की जाएगी, जब तक की उन्हें कोई व्यवसाय या नौकरी नहीं मिल जाती। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने का मौका गंवाने वाले उम्मीदवारों को आयु में दो साल की छूट देने का वादा भी किया गया है।

सुविधाजनक किसानी

समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में किसानों को लुभाने के लिए कई वादे किए गए। घोषणापत्र में कहा गया कि 2025 तक राज्य के सभी किसानों को कर्जमुक्त कर दिया जाएगा। गन्ना भुगतान 15 दिनों में करने के अलावा 2 बोरी डीएपी और 5 बोरी यूरिया देने का वादा भी किया गया।

समाजवादी थाली

समाजवादी पार्टी ने सभी को 10 रुपए में खाना उपलब्ध कराने के लिए  समाजवादी थाली योजना शुरू करने का वादा किया है। साल में गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले लोगो के लिए 2 गैस सिलेंडर देने की घोषणा भी मैनीफेस्टो में की गई है।  

बीजेपी के घोषणापत्र की खास बातें

सुविधायुक्त किसानी

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किसानों को मुफ्त बिजली देने के अलावा 14 दिनों के भीतर गन्ने के भुगतान का वादा किया है। देरी होने पर ब्याज देने की बात कही गई है। गन्ने की ज्यादा खपत के लिए राज्य में चीनी मिलों की और ज्यादा स्थापना करने का वादा किया गया है। इसके अलावा 6 मेगा फूड पार्क विकसित करने की योजना है।

महिला सशक्तिकरण

बीजेपी ने राज्य में महिलाओं को फ्री स्कूटी देने का वादा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि तीन नई महिला बटालियन के नेटवर्क का विस्तार कर उसे दोगुना किया जाएगा। इसके अलावा करीब 3000 पिंक पुलिस बूथ की स्थापना की बात भी की गई है। पार्टी ने गरीब महिलाओं को होली और दीपावली पर 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया है।

युवा रोजगार और सहायता

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 5 साल में 3 करोड़ से अधिक रोजगार या स्वरोजगार देने का वादा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि हर परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का मौका दिया जाएगा। पार्टी ने हायर एजूकेशन रेनोवेशन मिशन और लखनऊ-नोएडा में डिजिटल अकादमी की स्थापना का वादा किया है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को फ्री में कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। युवाओं को 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन भी बांटे जाएंगे।

अन्नपूर्णा कैंटीन

समाजवादी थाली के जवाब में बीजेपी ने अन्नपूर्णा कैंटीन चलाने का वादा किया है। इस कैंटीन में सस्ती कीमत पर लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन पार्टी ने फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कुछ भी नहीं बताया है।

फोटो सौजन्य- सोशल मीडिया

    

Print Friendly, PDF & Email
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments